प्राकृतिक रूप से Labour Pain शुरू करा सकते हैं ये फूड्स

गर्भावस्‍था के 39वें या 40वें हफ्ते में कभी भी डिलीवरी हो सकती है। हालांकि कुछ महिलाओं को नौ महीने पूरे होने या डॉक्‍टर द्वारा बताई गई डेट के निकलने के बाद भी Labour Pain शुरू नहीं होते है। वहीं कुछ महिलाएं किसी कारण से जल्‍दी लेबर चाहती हैं।
आपको बता दें कि ऐसे कुछ फूड्स भी हैं जो Labour Pain शुरू करने में मदद कर सकते हैं।
जी हां, यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो लेबर पेन को शुरू कर डिलीवरी में आपकी मदद कर सकते हैं।
​अनानास
अनानास विटामिनों, खनिज पदार्थों और एंटीऑक्‍सीडेंट से युक्‍त होता है। इसमें ब्रोमलेन नामक एंजाइम होता है जो कि गर्भाशय ग्रीवा की दीवारों को मुलायम कर देता है जिससे गर्भाशय में प्रसव के लिए संकुचन शुरू हो जाता है। आप अनानास काट कर खा सकती हैं या फिर अनानास का ताजा जूस भी पी सकती हैं।
लहसुन
लहसुन अपच का इलाज करने का बेहतरीन स्रोत है। ये प्रसव पीड़ा शुरू करने का भी काम करता है। बेहतर पाचन के लिए रोज सुबह खाली पेट लहसुन की दो कलियां खाएं। इससे मल त्‍याग की क्रिया ठीक रहेगी जिससे प्रसव पीड़ा के लिए गर्भाशय में संकुचन पैदा होगा।
लाल रसभरी की पत्तियों की चाय
रसभरी की पत्तियों में हर्बल गुण होते हैं जो गर्भाशय की दीवारों को संकुचन पैदा करने में मदद करती हैं। मांसपेशियों में संकुचन आने पर शिशु गर्भाशय के अंदर नीचे की ओर सिर ले आता है। डिलीवरी के लिए शिशु इस पोजीशन में आता है। प्रेग्‍नेंसी के 32वें हफ्ते के बाद ही लाल रसभरी की पत्तियों की चाय पिएं।
अरंडी का तेल
अरंडी का तेल भी जल्‍दी प्रसव शुरू करने की शक्‍ति रखता है। कई सालों से महिलाएं लेबर पेन के लिए अरंडी के तेल का इस्‍तेमाल करती हैं। वैसे तो अरंडी के तेल का सेवन प्रेगनेंट महिलाओं के लिए सुरक्षित होता है, लेकिन कुछ दुर्लभ मामलों में इससे उल्‍टी और दस्‍त हो सकते हैं।
खजूर
एक छोटे से अध्‍ययन में पाया गया है कि जो महिलाएं नौवें महीने में रोज 6 खजूर खाती हैं, उनमें प्रसव पीड़ा खुद शुरू होने की संभावना अधिक होती है। डिलीवरी का समय आने पर गर्भाशय ग्रीवा अपने आप खुलने लगती है।
हाल ही में हुई एक स्‍टडी में बताया गया है कि खजूर से Labour Pain शुरू ही नहीं होता बल्‍कि इससे Labour Pain के बाद की स्‍टेज में भी मदद मिल सकती है।
जल्‍दी लेबर पेन शुरू करने के इन घरेलू उपायों की मदद से प्रेगनेंट महिलाओं को काफी मदद मिलती है। कई बार प्रेग्‍नेंसी के नौवें महीने में कुछ जटिलताओं के कारण लेबर पेन शुरू नहीं होता है। इस स्थिति में डॉक्‍टर दवाएं देकर दर्द शुरू करते हैं या फिर सिजेरियन डिलीवरी की सलाह देते हैं। हालांकि ऊपर बताए गए फूड्स की मदद से आप नेचुरली लेबर पेन शुरू कर सकती हैं।
ये प्रसव पीड़ा शुरू करने के प्राकृतिक तरीके हैं और इनकी मदद से न सिर्फ प्रसव पीड़ा शुरू होने की संभावना रहती है बल्कि प्रेग्‍नेंसी में होने वाली कई समस्‍याओं जैसे कि प्रेग्‍नेंसी में ऐंठन से भी राहत मिल सकती है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *