किडनी स्टोन को निकालने में मदद कर सकते हैं ये ड्रिक्स

किडनी स्टोन की समस्या से पीड़ित लोगों को न सिर्फ असहनीय दर्द बल्कि उसके कारण होने वाली हेल्थ से जुड़ी अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। स्टोन को शरीर से बाहर निकालने में कुछ होममेड ड्रिंक्स काफी मदद कर सकते हैं।
नींबू पानी
हल्के गरम या फिर नॉर्मल पानी से बना नींबू पानी रोज पिएं। नींबू में मौजूद साइट्रेट शरीर में कैल्शियम से बनने वाले स्टोन्स को बनने से रोकता है। साथ ही में यह पहले से मौजूद छोटे स्टोन्स को ब्रेक कर उन्हें यूरिन के थ्रू पास होने में भी मदद करता है।
स्वीट बेसिल वॉटर
बेसिल के पत्तों को चाहे तो फ्रेशली क्रश कर या फिर मार्केट से उसका ड्राई फॉर्म खरीदकर पानी में डालें। इस पानी को रोज सुबह पिएं। बेसिल में मौजूद ऐसेटिक ऐसिड न सिर्फ किडनी स्टोन को तोड़ने में मदद करता है बल्कि यह स्टोन से होने वाले दर्द को भी कम करता है।
ऐपल साइडर विनिगर ड्रिंक
बेसिल की तरह ही ऐपल साइडर विनिगर में भी ऐसिटिक ऐसिड होता है। यह स्टोन को तोड़कर उसे डिजॉल्व होने और शरीर से उसके बाहर निकलने में मदद करता है। इसे पीने के लिए एक ग्लास में गरम पानी लें और उसमें एक चम्मच ऐपल साइडर विनिगर मिलाएं। रोज इसका एक ग्लास पिएं।
धनिये का जूस
धनिया सिर्फ सब्जी का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि अगर इसका जूस पीने पर स्टोन की समस्या से भी निजात मिलती है। ब्लेंडर में धनिए के साथ पानी मिलाकर जूस तैयार करें और चाहे तो इसका स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें दो-तीन पुदीने की पत्तियां भी डाल दें।
अनार का जूस
अनार के दानें अलग से निकाल लें और ब्लेंडर में डालकर उसका जूस बना लें। रोज इस जूस का एक ग्लास पीने पर शरीर से स्टोन को फ्लश आउट करने के साथ ही बॉडी को टॉक्सिन फ्री करने में भी मदद मिलती है। इसके साथ ही यह एसिडिटी लेवल को भी कम करता है। (डिस्क्लेमर: किडनी स्टोन को बॉडी से निकालने में ये ड्रिंक्स मददगार साबित हो सकती है लेकिन इन्हें स्टोन का इलाज न सझमें। स्टोन की समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह को पूरी तरह फॉलो करें।)
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *