इन दिनों बाढ़ की त्रासदी से गुजर रहा है खूबसूरत शहर वेनिस

इटली के सबसे खूबसूरत शहर में शुमार वेनिस इन दिनों बाढ़ की त्रासदी से गुजर रहा है। इटली के प्रधानमंत्री ने इस आपदा को दिल पर चोट करने वाला बताया।
उन्होंने कहा कि बाढ़ से शहर को हुए नुकसान को कम करने के लिए हर संभव कोशिश की जाएगी।
खूबसूरत नहरों और सुंदरता के लिए मशहूर वेनिस शहर इस वक्त भयानक बाढ़ की त्रासदी से गुजर रहा है। दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में शुमार वेनिस 53 सालों की सबसे बुरे बाढ़ के दौर से गुजर रहा है। बाढ़ की स्थिति को देखकर मेयर ने आपातकाल की घोषणा कर दी है। इटली के प्रधानमंत्री जोजेपे कान्टे ने भी फेसबुक पोस्ट लिखकर इसे इटली के लोगों के लिए बहुत दुखद अनुभव बताया है।
वेनिस में रुके प्रधानमंत्री ने कहा, ‘हमारे दिल पर चोट’
बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने और शहर की स्थिति देखने के लिए प्रधानमंत्री ने वेनिस का दौरा किया। उन्होंने कैबिनेट के साथ मीटिंग भी की। वेनिस में बाढ़ के हालात पर पीएम ने भावुक करनेवाला फेसबुक पोस्ट भी लिखा। उन्होंने लिखा, ‘ऐतिहासिक और पूरी दुनिया में अपनी नैसर्गिक खूबसूरती के लिए मशहूर यह शहर 53 साल के सबसे भयानक बाढ़ त्रासदी से गुजर रहा है। यह हादसा हमारे दिल पर चोट करनेवाला है। वेनिस शहर एक बार फिर अपने पैरों पर खड़ा हो जाएगा और हमें उसके लिए हर संभव कोशिश करनी होगी।’
हाईटाइड के कारण पूरे शहर में भरा पानी
बाढ़ का प्रमुख कारण 13 नवंबर को हाईटाइड था, जिसके कारण पूरे शहर में पानी भर गया। इटली के नहरों में पानी खतरनाक लेवल तक पहुंच गया और शहर तक फैल गया। प्रसिद्ध स्मारक, घर और व्यवसाय बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। यह जल स्तर समुद्र के तल से 1.87 मीटर ऊपर पहुंच गया। शहर के मेयर लुइगी ब्रुगनारो ने बताया कि यह ऐतिहासिक आपदा है। इससे उबरने के लिए हमें जी-जीन से जुटना होगा। मेयर ने ट्वीट किया कि पूरा शहर घुटनों पर आ गया है।
पीएम बोले भविष्य के हालात के लिए हम तैयार
इटली के प्रधानमंत्री ने कहा कि भविष्य में आनेवाली मुश्किलों का सामना करने के लिए हम तैयार हैं। उन्होंने कहा, ‘शहर से पानी निकालने के साथ ही शहर में और पानी प्रवेश न करे इसके लिए पूरी तैयारी है।’ बता दें कि वेनिस में बढ़ते जलस्तर का खतरा देखते हुए समंदर के पानी को शहर में आने से रोकने के लिए गेट बनाए गए हैं। पानी बढ़ने की स्थिति में इन गेट को बंद किया जा सकता है। इसके साथ ही पिछले कई सालों से वेनिस के ड्रेनेज सिस्टम और कमजोर होती नहरों की मरम्मत कर पानी के निकासी के लिए इंतजाम किए गए हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »