1 अप्रैल से बदल जाएंगे इन बैंकों के नाम और नियम, होगा विलय

नई दिल्‍ली। 1 April से बैंकिंग व्‍यवस्‍था में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। देश की दस बैंकों का वजूद पूरी तरह से बदल जाएगा। इनके नाम और नियम भी बदल जाएंगे। पूर्व निर्धारित व्‍यवस्‍था के अनुसार देश की दस बैंकों का विलय Merger Of Banks होने जा रहा है। RBI यानी भारतीय रिज़र्व बैंक ने इस मर्जर को आगामी 1 अप्रैल से लागू किया जाना तय कर दिया है। इसके तहत राज्‍य संचालित दस बैंकों का विलय चार बैंकों के रूप में होगा जो सार्वजनिक क्षेत्र की बड़ी बैंक बनकर उभरेंगी। इस व्‍यवस्‍था के बाद से खाताधारकों के Bank Accounts बैंक खातों की संख्‍या और IFSC Code आईएफएससी कोड भी बदल जाएंगे। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस बैंक का कौन सी बैंक में विलय होगा और इसका आप पर क्‍या असर पड़ेगा।
RBI भारतीय रिज़र्व बैंक के अनुसार दस राज्य-संचालित बैंकों के चार बैंकों में विलय की योजना 1 अप्रैल से लागू हो रही है। अलग-अलग रिलीज में बैंकिंग नियामक ने घोषणा की है कि विलय होने वाले बैंकों की शाखाएं उन बैंकों के रूप में काम करेंगी जिनमें इनका मर्जर किया गया है। इस संबंध में गत 4 मार्च को सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र में बड़े बैंक बनाने के लिए अपनी मर्जर योजना के रूप में 10 राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों के लिए इस योजना को नोटिफाई किया था।
हालांकि बैंक अधिकारियों की यूनियनों ने इस सप्ताह की शुरुआत में प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर कोरोनोवायरस के प्रकोप से उत्पन्न लॉकडाउन के के चलते विलय योजनाओं को स्थगित करने की मांग की थी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्पष्ट किया है कि मेगा बैंक विलय योजना तय है और 1 अप्रैल से प्रभावी होगी। हालांकि उन्‍होंने यह भी कहा कि कोरोना वायरस के चलते देश की अर्थव्‍यवस्‍था के सामने चुनौतियां हैं।
किस बैंक का कौन सी बैंक में होगा विलय
1 अप्रैल के बाद योजना के अनुसार ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स Oriental Bank of Commerce और United Bank of India यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया को PNB पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में विलय कर दिया जाएगा। इसी प्रकार सिंडिकेट बैंक Syndicate Bank का केनरा बैंक Canara Bank में, इलाहाबाद बैंक Allahabad Bank का इंडियन बैंक Indian Bank में और आंध्रा बैंक व कॉर्पोरेशन बैंक Andhra Bank and Corporation Bank का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया Union Bank of India में विलय होगा।
अब होंगी ये नई शाखाएं
RBI आरबीआई ने कहा है कि इस व्‍यवस्‍था के तहत अब ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स Oriental Bank of Commerce और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया United Bank of India 1 अप्रैल के बाद PNB पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) की शाखाओं के तौर पर ही काम करेंगी। सिंडिकेट बैंक Syndicate Bank अब केनरा बैंक Canara Bank की शाखा के तौर पर काम करेगी। RBI आरबीआई ने कहा कि Allahabad Bank इलाहाबाद बैंक की शाखाएं Indian Bank इंडियन बैंक के रूप में काम करेंगी जबकि Andhra Bank आंध्र बैंक और Corporation Bank कॉर्पोरेशन बैंक की शाखाएँ अगले वित्त वर्ष 2020-21 की शुरुआत से यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया Union Bank of India की शाखाओं के रूप में काम करेंगी। यह बदलाव नए वित्‍तीय वर्ष 1 अप्रैल से लागू होने जा रहा है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *