अपराधिक कृत्‍यों से अरबपति बने दुनिया के ये 6 लोग

अपराध की दुनिया में भी कई ऐसे गैंगेस्टर्स और डॉन हैं, जो अपने इस खतरनाक पेशे के जरिए अरबपति बन चुके हैं। टॉप 6 की इस लिस्ट में भारत के मोस्ट वांटेड अपराधी और 1993 मुंबई बम हमले का मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल है। दाऊद का नाम इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं टॉप 6 अरबपति गैंगेस्टर्स के बारे में, जिनकी कमाई जानकर आप दंग रह जाएंगे।
अमाडो कैरिलो फेंट्स
1997 में दुनिया का सबसे अमीर डॉन था, जिसकी संपत्ति 25 बिलियन डॉलर आंकी गई थी। अमाडो को हवा का राजा भी कहा जाता था क्योंकि यह अपना सारा ड्रग्स का व्यापार खुद के हवाई जहाज से करता था। अमाडो बड़े स्तर पर कोलंबिया के तस्करों की मदद करता था। अपने बॉस की हत्या के बाद यह गैंग का सरगना बना।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्लास्टिक सर्जरी के दौरान ही उसकी मौत हो गई थी।
670 करोड़ की संपत्ति दाऊद के पास
भारत के मोस्ट वांटेड अपराधी और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के पास कुल 670 करोड़ डॉलर (43550 करोड़ रुपये) की संपत्ति है। भारत सरकार की तरफ से इसके ऊपर इनाम भी घोषित है। अभी दाऊद के पाकिस्तान के कराची शहर में होने की खबर है। फिलहाल दाऊद 63 साल का हो चुका है। हाल ही में एक अंग्रेजी अखबार ने उसकी बुढ़ापे की तस्वीर को भी जारी किया था।
एंथनी सालेरनो
इसको फैट टोनी के नाम से भी जाना जाता था। ड्रग्स के कारोबार के कारण इसने अकूत संपत्ति बनवाई। जिनेवा से ताल्लुक रखने वाले इस शख्स को 1988 में गिरफ्तार कर लिया गया था और बाद में 70 साल कारावास की सजा सुनाई गई थी।
1930 में बोलती इस डॉन की तूती
1930 में ड्रग सहित अवैध शराब, जुआ और मानव तस्करी के कारोबार में अल कपोन की तूती बोलती थी। इसने इस कारोबार से अकूत संपत्ति अर्जित की। हालांकि उसका पैसा और सरकार से संबंध भी गिरफ्तार होने से रोक नहीं सके। गिरफ्तार होने के बाद इसका कारोबार पूरी तरह से समाप्त हो गया।
70 के दशक में इस लेडी डॉन का था जलवा
70 व 80 के दशक में ग्रिसेला ब्लानको नामक महिला डॉन का अमेरिका के मियामी पर राज था। वो भी ड्रग के कारोबार में लिप्त थी और यह कोलंबिया से पूरे देश में ड्रग की सप्लाई करती थी। उस दौर में इसकी संपत्ति 80 मिलियन डॉलर थी।
यह शख्स कभी था धरती का सबसे अमीर डॉन
एक समय में कोलंबिया का कुख्यात डॉन पोबलो एस्कोबार दुनिया का सबसे बड़ा अरबपति शख्स था। इसकी कुल संपत्ति 3 हजार करोड़ डॉलर (1.95 लाख करोड़ रुपये) के करीब थी। पोबलो एस्कोबार को कोकीन की दुनिया का सबसे बड़ा बादशाह माना जाता है. अपने दौर में पोबलो दुनिया की करीब 80 फीसदी कोकीन अकेले सप्लाई करता था। दिसंबर 1993 में पोबलो की पुलिस एनकाउंटर में हत्या हो गई थी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »