नए साल में फिट और हेल्दी रहने के लिए खुद से करें ये 10 वादे

फिट और हेल्दी रहने के लिए नए साल में खुद से 10 वादे करें। बीते साल में आपने अपनी सेहत को लेकर जो भी लापरवाही की हों किंतु अब उन्‍हें पीछे छोड़कर ये वादे करें भी और इन्‍हें निभाएं भी।
साल 2018 अलविदा हो चुका है और नए साल, साल 2019 की शुरुआत हो चुकी है। नया साल शुरू होते ही ज्यादातर लोग जो काम करते हैं वह है न्यू ईयर रेजॉलूशन लेना यानी नए साल में कुछ नया और अच्छा काम करने का संकल्प लेना।
प्रोसेस्ड फूड का सेवन न करें
हेल्दी लाइफ जीना चाहते हैं तो सबसे जरूरी है कि आप प्रोसेस्ड फूड का सेवन तुरंत बंद कर दें। फ्रोजन फूड की जगह ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें। हेल्दी फूड खाने से आपके शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स जैसै प्रोटीन और विटमिन मिल पाएगा।
गैजेट्स पर कम वक्त बिताएं
ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन और दूसरे गैजट्स को लेकर इतने अडिक्ट हो गए हैं कि इनके बगैर रहना नामुमकिन सा लगता है। अलग-अलग लोग अलग-अलग कारणों से अपने मोबाइल और लैपटॉप पर घंटों समय बिताते हैं। लेकिन इस नए साल में अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो खुद से यह वादा करें आप इन गैजट्स का उतना ही इस्तेमाल करेंगे जितना जरूरी है और इनकी लत से छुटकारा पाएंगे।
नींद लेना है जरूरी
इन दिनों ज्यादातर लोगों की सबसे बड़ी समस्या है नींद न आना या फिर कम से कम नींद लेना। हर दिन 7 से 8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी है और अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो जाहिर सी बात है आप हमेशा थका-थका महसूस करेंगे और आने वाले समय में कई तरह की बीमारियों से घिर जाएंगे। लिहाजा इस नए साल में खुद से वादा करें कि आप हेल्दी लाइफ जीने के लिए औऱ हमेशा स्वस्थ रहने के लिए हर दिन 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेंगे।
हेल्थ चेकअप करवाएं
साल में कम से कम एक बार अपना पूरा हेल्थ चेकअप करवाना बेहद जरूरी है और यह एक ऐसा टॉपिक जिसे ज्यादातर लोग इग्नोर कर देते हैं। डॉक्टर्स भी इसी बात की सलाह देते हैं कि सिर्फ बीमार पड़ने पर ही नहीं बल्कि स्वस्थ रहने पर भी हमें साल में एक बार अपना ओवरऑल हेल्थ चेकअप जरूर करवाना चाहिए ताकि पता चल सके कि आपका शरीर अंदर से पूरी तरह से स्वस्थ है या नहीं या फिर कोई गंभीर बीमारी तो नहीं है।
फिजिकली ऐक्टिव रहें
इन दिनों बहुत से लोग डेस्क जॉब करते हैं और 8 से 9 घंटे अपनी सीट पर बैठे ही रहते हैं जिस वजह से शरीर में कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं। लिहाजा शरीर को फिजिकली ऐक्टिव रखना बेहद जरूरी है। नियमित रूप से एक्सर्साइज करें क्योंकि इससे न सिर्फ आपका शरीर फिट रहता है बल्कि कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम होता है। हर दिन कम से कम 30 मिनट एक्सर्साइज जरूर करें। आप चाहें तो छोटे-छोटे बदलाव के जरिए भी बेहतर रिजल्ट हासिल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए- लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल, फल-सब्जी लाने के लिए कार या बाइक की बजाए पैदल जाएं, बच्चों के साथ पार्क में बच्चा बनकर खेलें, दोस्तों के साथ वॉक करते हुए गप्पे लड़ाएं आदि।
स्मोकिंग और तंबाकू से रहें दूर
इस नए साल न सिर्फ अपनी सेहत के लिए बल्कि अपनों की सेहत के लिए भी खुद से वादा करें कि आप सिगरेट और तंबाकू का सेवन पूरी तरह से बंद कर देंगे। सिगरेट का धुंआ न सिर्फ आपके लिए बल्कि आसपास मौजूद लोगों के लिए भी बेहद खतरनाक साबित होता है। ऐसे में आप कभी-कभार सिगरेट पीते हों या चेन स्मोकर हों, स्मोकिंग की आदत बदलना बेहद जरूरी है।
ऐल्कॉहॉल को कहें बाय-बाय
इस नए साल में कोशिश करें कि जहां तक संभव हो ऐल्कॉहॉल का सेवन कम से कम करें। ऐल्कॉहॉल के सेवन से शरीर को होने वाले नुकसान और कई तरह की बीमारियों से हर कोई वाकिफ है। ऐसे में अगर आप ऐल्कॉहॉल का सेवन तुरंत और पूरी तरह से बंद नहीं कर सकते तो इसकी मात्रा को धीरे-धीरे घटाने की कोशिश जरूर करें। अगर किसी तरह की दिक्कत या परेशानी हो तो स्पेशलिस्ट की सलाह लें।
स्ट्रेस लेवल को कम करें
सभी बीमारियों की जड़ और जीवन की ज्यादातर तकलीफों की सबसे बड़ी वजह है लाइफ का बेवजह का स्ट्रेस। जी हां, कई बार पर्सनल और प्रफेशनल लाइफ के बीच बैलेंस बनाना मुश्किल हो जाता है। कई बार दूसरों की वजह से हमें बेवजह का तनाव होने लगता है लेकिन यह तो सबके साथ होता है। ऐसे में अपने स्ट्रेस लेवल को मैनेज करना सीखें। जीवन के प्रति सकारात्मक नजरिया रखें और चीजों को जो जैसी है उसे वैसे ही स्वीकार करना सीखें।
गैर जरूरी दवाएं न खाएं
थोड़ा सा सिरदर्द हुआ नहीं कि दवा खा ली, हल्का सा पेट दर्द हुआ तो दवा खा ली, इस तरह से हम सब दवाइयों के प्रति ऑब्सेस्ड होते जा रहे हैं। डॉक्टर से पूछे बिना सेल्फ मेडिकेशन करना सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है इसका अंदाजा भी आप नहीं लगा सकते। लिहाजा बीमारियों से दूर रहने के लिए जरूरत से ज्यादा दवाइयों पर निर्भरता को आज ही खत्म कर दें।
ब्लड प्रेशर पर नजर रखें
ब्लड प्रेशर यानी रक्तचाप कई बीमारियों की जड़ है। ऐसे में अपने ब्लड प्रेशर पर नियमित नजर बनाए रखें। अगर आपका ब्लड प्रेशर बढ़ता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि बढ़ता ब्लड प्रेशर भविष्य में कई दूसरी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं की वजह बन सकता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »