हवाई अड्डे पर फिजिकल चेक-इन नहीं होगा, लेकिन आरोग्य सेतु ऐप जरूरी

नई दिल्‍ली। 25 मई यानी आने वाले सोमवार से घरेलू उड़ानों को करीब दो महीने बाद शुरू किया जा रहा है। हालांकि बहुत कुछ पहले जैसा नहीं होगा। घरेलू उड़ानों के लिए जरूरी गाइडलाइन्स और SOP पहले ही जारी किए जा चुके हैं। हवाई अड्डे पर फिजिकल चेक-इन नहीं होगा, आरोग्य सेतु ऐप जरूरी है और साथ ही एक-तिहाई कपैसिटी के साथ ही संचालन धीरे-धीरे शुरू किया जाएगा।
एविएशन मंत्री हरदीप पुरी ने बताया कि सबकी सहमति से हम 25 मई से कैलिबरेटेड तरीके से उड़ानों का संचालन शुरू करेंगे। गर्मियों के शेड्यूल 2020 के हिसाब से एक-तिहाई कपैसिटी के हिसाब से संचालन होगा। वहीं साप्ताहिक डिपार्चर 100 तक सीमित होगा। किराये को लेकर हरदीप पुरी ने कहा कि रूट्स को 7 सेक्शन में बांटा गया है, उसी के आधार पर किराया लिया जाएगा। दिल्ली से मुंबई का किराया यात्रा के लिए मिनिमम 3,500 और मैक्सिमम 10 हजार होगा, जो 90 मिनट से 120 मिनट की कैटिगरी में आती है।
रूट्स को नीचे दिए गए 7 सेक्शंस में बांटा गया है
40 मिनट से कम समय लेने वाले रूट्स
40 से 60 मिनट का समय लेने वाले रूट्स
60-90 मिनट का समय लेने वाले रूट्स
90 से 120 मिनट का समय लेने वाले रूट्स
2 से 2.50 घंटे का समय लेने वाले रूट्स
2.50 से 3 घंटे का समय लेने वाले रूट्स
3 से 3.5 घंटे का समय लेने वाले रूट्स
40% टिकटें आधे से कम दाम पर
इसके अलावा. 40% सीटें आधे से कम किराये पर बुक की जाएंगी। इसका उदाहरण देते हुए समझाया गया कि कैसे मिनिमम और मैक्सिमम किमराये के बीच के पॉइंट से कम पर 40% सीटें बुक होंगी।
वास्तविक किराए पर जोर
उन्होंने कहा कि पहले एयरलाइन कंपनियां अपने न्यूनतम और अधिकतम किराया अपनी वेबसाइट पर डाल देती थीं। अब हमने रेल किरायों को ध्यान में रखते हुए किराया तय करने के बारे में सोचा है, जो रियलिस्ट है। वह बोले, हमने वास्तविक किराया फिक्स किया है ताकि किसी के बिजनस को मुश्किल का सामना न करना पड़े।
सोशल डिस्टेंसिंग कैसे?
हरदीप पुरी ने मिडल सीट खाली रखने के सवाल पर कहा, उड़ान के दौरान बीच की सीट खाली नहीं जाएगी। हर उड़ान के बाद फ्लाइट को डिसइन्फेक्ट किया जाता है। यात्रियों और क्रू के लिए हर सावधानी बरती जाती है। अगर मिडिल सीट खाली छोड़ दें तो इसका भार यात्रियों पर जाएगा।
200 अतिरिक्त ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग शुरू
रेलवे ने लॉकडाउन 4.0 के बाद यानी 1 जून से 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलाए जाने का ऐलान किया है। इसके लिए आज टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई है। शुरुआती 2 घंटों में 1.5 लाख टिकटों की बुकिंग हो चुकी थी। बुधवार को सिविल एविएशन मंत्री हरदीप पुरी ने 25 मई से घरेलू उड़ानों को लेकर भी ऐलान किया था।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *