2019 के लिए सीटों के बंटवारे पर बसपा से फिलहाल कोई बात नहीं: अखिलेश

लखनऊ। बीएसपी सुप्रीमो मायावती के सीटों के सम्मानजनक बंटवारे वाली बात के बाद अब एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव का बयान आया है। अखिलेश यादव का कहना है कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए एसपी और बीएसपी के बीच सीटों के बंटवारे पर फिलहाल कोई बात नहीं हुई है और इस बारे में उचित समय पर विचार-विमर्श किया जाएगा।
अखिलेश का यह बयान उन खबरों के बीच आया है, जिनमें कहा जा रहा है कि बीएसपी प्रदेश की 80 लोकसभा में से 40 सीटें अपने लिए मांग रही है। एसपी अध्यक्ष ने कहा, ‘सीटों के बंटवारे के बारे में जो भी खबरें हैं, वे सिर्फ अखबारों में ही हैं, जमीन पर नहीं।’ उन्होंने कहा ‘सीटों के बंटवारे पर हमने अभी तक कोई बात नहीं की है। मगर हम समाजवादियों का दिल बहुत बड़ा है।’ बता दें कि हाल ही में उपचुनाव के नतीजे आने के बाद बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने साफ किया था कि 2019 में एसपी के साथ गठबंधन पर तभी विचार होगा जब सम्मानजनक सीटें मिलेंगी।
पहले गोरखपुर-फूलपुर और अब कैराना-नूरपुर के नतीजों से यूपी में विपक्ष की स्थिति मजबूत हुई है। हालांकि असल लड़ाई 2019 के लिए है, जहां क्षेत्रीय दलों के बीच सीटों का बंटवारा अहम मुद्दा बना हुआ है।
बीजेपी की राजनीति परास्त होगी: अखिलेश
इससे पहले मार्च में हुए गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में बीएसपी ने एसपी का सहयोग किया था। इसके अलावा राज्यसभा और विधान परिषद चुनाव में भी दोनों दल करीब आए। कर्नाटक में मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी के शपथग्रहण समारोह में अखिलेश और बसपा प्रमुख मायावती पहली बार एक मंच पर एक साथ नजर आए थे। हालांकि अगले लोकसभा चुनाव में विपक्षी दलों के बीच सीटों के बंटवारे को पेचीदा मसले के तौर पर देखा जा रहा है।
खासकर उत्तर प्रदेश में, जहां कई राजनीतिक दल मजबूत स्थिति में हैं। अखिलेश ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में विपक्ष एकजुट होकर पूरी मजबूती से बीजेपी का मुकाबला करेगा। उन्होंने कहा, ‘बीजेपी की डिवाइड ऐंड रूल राजनीति परास्त होगी, जैसे कि हाल के कैराना लोकसभा उपचुनाव में हुई।’
मध्य प्रदेश की सभी सीटों पर लड़ेगी एसपी
अगले लोकसभा चुनाव को बेहद महत्वपूर्ण बताते हुए यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें लगता है कि चुनाव समय से पहले होंगे। आम चुनाव कुछ राज्यों के विधानसभा चुनाव के साथ हो सकते हैं। अन्य राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर एसपी के रुख के बारे में पार्टी अध्यक्ष ने कहा कि एसपी मध्य प्रदेश में सभी 230 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसके अलावा वह छत्तीसगढ़ और झारखण्ड में भी विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारी में है। उन्होंने कहा कि एसपी अगले लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियां कर रही है और वह सम्भावित प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर चुकी है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »