फेस वॉश करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी

क्या आप फेस वॉश करने से पहले हैंडवॉश करती हैं, क्या आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से क्लेन्जर यूज करती हैं? ये कुछ ऐसी कॉमन बातें हैं जो हमें पता तो होती हैं लेकिन फेस वॉश करते वक्त हम इनका ध्यान नहीं रखते।
अगर हम आपसे कहें कि आप अब तक अपना चेहरा गलत तरीके से धो रहे थे, तो आप कहेंगे कि फेस वॉश करने में ऐसा क्या खास है जो इसके कुछ नियम कानून होंगे या फिर सही-गलत तरीका। तो हम आपको बता दें कि फेस वॉश करते वक्त आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए, वरना नुकसान आपके चेहरे और स्किन को भी उठाना पड़ सकता है।
हर रात चेहरा न धोना
बदलते मौसम और हर दिन बढ़ते पलूशन लेवल की वजह से शरीर के साथ-साथ आपके चेहरे को भी पसीना, धूल, बैक्टीरिया का सामना करना पड़ता है लिहाजा हर रात सोने से पहले चेहरा धोना बेहद जरूरी है। रात के समय आपके शरीर के साथ-साथ फेस भी रिपेयर मोड में चला जाता है लिहाजा अगर आप रात के वक्त फेसवॉश नहीं करते तो फेस के पोर्स बंद हो जाते हैं जिससे आपकी स्किन रफ हो सकती है और कील-मुंहासे भी हो सकते हैं।
फेस को रगड़कर तौलिए से पोंछना
अगर आप फेसवॉश करने के बाद चेहरा पोंछने के लिए तौलिए का इस्तेमाल कर रहे हैं तो तौलिए से रगड़कर चेहरा पोंछने के बजाए हल्के हाथ से चेहरे को तौलिए से सुखाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप चेहरे को रगड़कर पोंछते हैं तो चेहरे पर झुर्रियां और बारीक लाइन्स पड़ने की आशंका रहती है। इतना ही ज्यादा रगड़ने से चेहरे पर रेडनेस भी हो सकती है।
तौलिए को न बदलना
हर दिन अलग-अलग तौलिए से चेहरा पोंछे। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप चेहरा या शरीर पोंछने के लिए तौलिया यूज करते हैं तो तौलिए पर बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं और फिर अगले दिन जब आप फेसवॉश कर वही टॉवल यूज करते हैं तो तौलिए में लगे बैक्टीरिया चेहरे पर वापस चिपक जाते हैं जिससे चेहरे पर कील-मुंहासे होने का खतरा रहता है।
2 बार से ज्यादा चेहरा धोना
आपके चेहरे में नमी और पोषक तत्व बने रहें इसके लिए जरूरी है कि चेहरे में मौजूद नेचुरल ऑइल बरकरार रहें। लेकिन अगर आप दिनभर में 2 बार से ज्यादा फेसवॉश करते हैं तो आपका चेहरा ड्राई और डल हो जाएगा क्योंकि ज्यादा फेसवॉश करने से चेहरे में मौजूद नैचरल ऑइल खत्म हो जाएगा।
फेसवॉश से पहले हैंडवॉश करें
यह बेहद सिंपल लेकिन सबसे जरूरी है। अगर आपके हाथ गंदे होंगे तो आपका चेहरा साफ कैसे होगा? लिहाजा हर बार फेसवॉश करने से पहले हैंडवॉश करें क्योंकि ऐसा न करने पर हाथों में मौजूद गंदगी और बैक्टीरिया चेहरे पर चिपक जाएंगे।
गलत क्लेन्जर का इस्तेमाल
हो सकता है कि आपकी दोस्त कोई नया फेसवॉश या क्लेन्जर लेकर आयी हो जिससे उसकी स्किन को काफी फायदा हो रहा है और वह ग्लोइंग लग रही हो लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि वही क्लेन्जर आपके लिए भी बेहतर साबित होगा। आपकी स्किन टाइप, आपकी दोस्त के स्किन से अलग है लिहाजा ऐसे फेसवॉश या क्लेन्जर का इस्तेमाल करें जो आपकी स्किन टाइप को सूट करे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »