बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी ‘BLA’ अमेरिका द्वारा आतंकी संगठन घोषित

नई दिल्‍ली। बलूचिस्तान को पाकिस्तान से अलग राष्ट्र घोषित करने वाले बलूचिस्तान समर्थकों को मंगलवार को अमेरिका से झटका लगा है। अलग राष्ट्र के लिए लड़ रहे बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी BLA पर अमेरिका ने आतंकी संगठन की मुहर लगा दी है। पाकिस्तान ने अमेरिका के इस कदम का स्वागत करते हुए कहा कि उम्मीद है कि इसके बाद BLA की गतिविधियों में कमी आएगी।

पाकिस्तान में कई आतंकी वारदातों में शामिल BLA को पाकिस्तान पहले ही आतंकी संगठन करार दे चुका था और अमेरिका से भी इसे आतंकी संगठन करार देने की मांग कर रहा था। मंगलवार को अमेरिका के रक्षा विभाग ने कहा कि BLA के हथियारयुक्त अलगाववादी संगठन है जिसने पाकिस्तान के बलोच क्षेत्र में सुरक्षाबलों और नागरिकों को अपना निशाना बनाया है। ऐसे में अमेरिका में कोई अगर बीएलए को समर्थन देगा उसे अपराधी माना जाएगा और उसकी संपत्ति जब्त कर ली जाएगी।
अमेरिका से प्रतिबंध लगने के बाद इस संगठन से जुड़े लोग, इसके साजिशकर्ता, फंड जुटाने वाले और इसके कार्यक्रमों के आयोजक भी अब अपराधी माने जाएंगे और उनके खिलाफ मुकदमा चलेगा।

पाकिस्तान में बीएलए पर साल 2006 से प्रतिबंध है और हाल के वर्षों में इस पर कई आतंकी हमलों के आरोप लगे हैं। अमेरिका की इस कार्रवाई के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि पाकिस्तान में आतंकी वारदातों में कमी आएगी।

BLA पर पाकिस्तान में कई आतंकी हमले करने का आरोप है, इन्हीं आतंकी वारदातों को देखते हुए अमेरिका ने यह बड़ा कदम उठाया है। पाकिस्तान काफी समय सेअमेरिका से बीएलए को आतंकी संगठन घोषित करने की मांग कर रहा था।

मंगलवार को अमेरिका के रक्षा विभाग ने एक बयान में कहा कि बीएलए हथियारबंद ऐसा अलगाववादी संगठन है जिसने पाकिस्तान के बलूच इलाके में सुरक्षा बलों और निर्दोष लोगों को निशाना बनाया है। अमेरिका के बयान के मुताबिक अब बीएलए को समर्थन देना अब अपराध घोषित हो गया है और इससे जुड़ी संपत्तियां भी जल्द ही जब्त की जाएंगी।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »