बिना एसी और कूलर के भी कमरे को रखा जा सकता है कूल

गर्मी में एसी और कूलर के बिना रहा नहीं जाता लेकिन इन्हें बहुत ज्यादा चला नहीं सकते क्योंकि बिजली का बिल बहुत आता है लिहाजा हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे तरीके जिसके जरिए बिना एसी और कूलर चलाए भी आप अपने कमरे को कूल रख सकते हैं।
खास बात यह है कि इसके लिए ज्यादा खर्च करने की भी जरूरत नहीं है।
छत को रखें वाइट
गर्मियों में वाइट कलर आंखों को सुकून देने के साथ ही, कूल भी रखता है। यह कलर हीट को कम सोखता है जिससे आधी गर्मी तो वैसे ही कम हो जाएगी। गर्मी के मौसम में छत पर सफेद पेंट या चूनायुक्त सफेद सीमेंट का लेप लगाकर गर्मी के प्रभाव को 70% तक कम कर सकते हैं।
सीलिंग पर वेंटिलेशन लेयर ट्रीटमेंट
कमरे की सीलिंग पर वेंटिलेशन लेयर ट्रीटमेंट देकर भी घर को समर फ्रेंडली बनाया जा सकता है। सीलिंग को हमेशा हल्के रंग से रंगना चाहिए। ऐसा ही दीवारों के बाहरी और अंदरूनी हिस्से पर भी करना चाहिए। हल्के रंगों के प्रयोग से घर का तापमान बाहरी तापमान के मुकाबले 1-2 डिग्री कम हो जाता है। कमरे को ठंडा बनाए रखने के लिए लाइट ब्लू शेड का इस्तेमाल सबसे सही रहता है। नीला रंग हीट कम सोखता है और ठंडक बनी रहती है।
दीवारों को दें कैविटी ट्रीटमेंट
आजकल घर बनवाते वक्त कई ऐसे ट्रीटमेंट किए जाते हैं, जिससे घर की दीवारें गर्मी में भी ठंडी रहती हैं। इनमें से एक है कैविटी ट्रीटमेंट। इसमें दीवारों के बीच गैप रखा जाता है। इससे घर पर सीधी धूप पड़ती भी है तो वह पहली दीवार पर रुक जाती है। इसके अलावा सीलन, नमी जैसी दिक्कतें भी नहीं होती।
एसीसी ब्रिक्स
एसीसी ब्रिक्स के इस्तेमाल से भी गर्मी में घर ठंडा रहता है। यह नॉर्मल ईंट से चार गुना बड़ी होती है। यह ईंट हीट को रिफ्लेक्ट और पानी को अब्जार्व करती है। साउथ और वेस्ट की दीवारों पर ज्यादातर ट्रीटमेंट दिए जाते हैं क्योंकि ईस्ट और वेस्ट की तुलना में साउथ और नॉर्थ की तरफ से ज्यादा धूप आती है।
वॉटर बेस्ड पेंट का करें प्रयोग
आजकल घरों में ज्यादातर ऑयल-बेस्ड पेंट करवाने का ट्रेंड है, जो काफी महंगा भी होता है लेकिन इससे कमरे का तापमान बढ़ जाता है। तापमान को कम रखने के लिए वॉटर बेस्ड पेंट का इस्तेमाल करना चाहिए। वॉटर बेस्ड पेंट हीट को रिफ्लेक्ट करता है।
डेकोरेशन में यूज करें लाइट कलर
दीवारों का रंग बदलने के साथ इंटीरियर में कई ऐसे बदलाव किए जा सकते हैं जिससे आंखों को ठंडक मिले। पिक्चर फ्रेम में अपने हॉलिडे और वीकेंड के इंजॉयफुल फोटोज ऐड करें। इसके अलावा सीजनल प्लांट्स घर के कोनों में रखें।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »