उल्टा भी हो सकता है विटामिन सी के बहुत ज्यादा इस्तेमाल का नतीजा

विटामिन सी से भरपूर आहार इम्युनिटी बढ़ाने में जादुई असर कर सकता है। हालांकि, बहुत कम लोगों को पता है कि विटामिन सी के बहुत ज्यादा इस्तेमाल का नतीजा उल्टा भी हो सकता है।
कोरोना काल में गूगल पर लोगों ने इम्युनिटी बढ़ाने को लेकर काफी खोजबीन की है। Immunity 2020 का सबसे अधिक खोजा जाने वाला कीवर्ड बना। कोरोना वायरस ने हर किसी को अपनी सेहत पर खास ध्यान देने और किसी भी बीमारी को हल्के में न लेने को लेकर सावधान किया है। भले ही कोविड-19 की रोकथाम के लिए भारत सहित तमाम देशों ने कोविड-19 वैक्सीन विकसित कर हो लेकिन इसे जड़ से उखाड़ फेंकने में अभी लंबा वक्त लगेगा। 2 साल या इससे भी अधिक समय इसे हराने में लग जाए लिहाजा ऐसे में हर कोई अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कई तरीके अपना रहा है। महामारी में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हमें खानपान और सप्लीमेंट्स के प्रति जागरूक कर दिया है।
इन दिनों अधिकर लोगों ने उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना शुरू कर दिया है जिनसे इम्युनिटी बूस्ट होती है। विटामिन सी से भरपूर आहार इम्युनिटी बढ़ाने में जादुई असर कर सकता है। हालांकि, बहुत कम लोगों को पता है कि विटामिन सी के बहुत ज्यादा इस्तेमाल का नतीजा उल्टा भी हो सकता है।
अधिक विटामिन सी की मात्रा शरीर के लिए हो सकती है हानिकारक
सेहतमंद आहार के इस्तेमाल करते वक्त लोग अक्सर इस बात को भूल जाते हैं ‘किसी भी चीज की अति बुरी होती है।’ ये कहावत कोविड-19 के बीच इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी (Vitamin C) का प्रयोग करने वालों के लिए बिलकुल सटीक बैठती है। विटामिन सी अत्यधिक इस्तेमाल आपके शरीर में कई समस्याओं को जन्म दे सकता है और स्किन में ऐलर्जी भी पैदा कर सकता है इसलिए आपको इसके डोज की मात्रा के बारे में जानना जरूरी है।
शरीर को कितनी मात्रा में चाहिए Vitamin C का डोज?
अभी तक के रिसर्च के मुताबिक, रोजाना विटामिन सी का इस्तेमाल 65-90 मिलीग्राम लेने की सलाह दी जाती है। शरीर के लिए जरूरी विटामिन सी की ऊपरी सीमा 2000 मिलीग्राम हर दिन होती है। वहीं आहार की मात्रा में विटामिन सी की बात करें तो एक संतरे में करीब 51 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। इस तरह, दो संतरे रोजाना खाना विटामिन सी की रोजाना जरूरी खुराक के लिए काफी होता है।
बहुत ज्यादा Vitamin C सेवन के साइड-इफेक्ट्स
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार आप हर रोज ज्यादा से ज्यादा 2000 मिलीग्राम तक विटामिन सी को कंज्यूम कर सकते हैं। इससे अधिक विटामिन सी की खुराक आपके लिए हानिकारक हो सकती है। विटामिन सी के ओवरडोज लेने पर शरीर में ये इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
डायरिया
उल्टी
पेट में जलन
मतली
पेट में ऐंठन
इंसोम्निया (अनिद्रा
सिर का दर्द
जानकारी के लिए आपको बता दें कि अगर आप इन लक्षणों से बचना चाहते हैं तो आपको विटामिन सी का सेवन करना बंद करना पड़ेगा। हालांकि, विटामिन सी का शरीर के लिए सेवन जरूरी है। आपको ऐसी सेहतमंद डाइट खाने की कोशिश करनी चाहिए जिसमें सभी पोषक तत्व मौजूद हों, जो आपके शरीर को फिट और स्वस्थ रखने में मदद कर सके। सप्लीमेंट्स की खुराक उसी वक्त ली जानी चाहिए जब डॉक्टर सुझाव दें।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *