Angelo Mathews, चांडीमल के शतकों पर भारी भारतीय गेंदबाजों की वापसी

नई दिल्ली। पूर्व कप्तान एंजेलो Mathews (111) और कप्तान दिनेश चांडीमल (नाबाद 147 ) के शानदार शतकों पर भारतीय गेंदबाजों की अंतिम सत्र में वापसी भारी पड़ गयी और मेहमान टीम ने तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन की खेल की समाप्ति तक अपने नौ विकेट 356 रन पर गंवा दिये।

श्रीलंका अभी भारत के पहली पारी के 536 रन के स्कोर से 180 रन पीछे है और उसका मात्र एक विकेट बाकी है।
भारत ने कल सात विकेट पर यह स्कोर बनाकर पारी घोषित कर दी थी।

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला दिल्ली में खेला जा रहा है। भारतीय टीम के पहली पारी में 7 विकेट पर 536 रन के जवाब में तीसरे दिन का खेल खत्म होेने तक श्रीलंका ने 9 विकेट पर 356 रन बना लिए हैं। पहली पारी में अब भी श्रीलंका मेजबान टीम से 180 रन पीछे है। श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चांडीमल 147 रनों पर नाबाद हैं। खराब रोशनी के चलते कुछ समय पहले मैच खत्म घोषित कर दिया गया।

जडेजा ने गमागे को किया आउट

Angelo Mathews ने दो साल के बाद टेस्ट क्रिकेट में शतक जमाया और चांडीमल के साथ मिलकर 181 रन की साझेदारी की। इसके बाद वो 111 रन के स्कोर पर अश्विन की गेंद पर साहा को कैच दे बैठे और भारत को मिली तीसरे दिन की पहली सफलता। रिद्दीमान साहा ने इशांत शर्मा की गेंद पर 33 रन पर खेल रहे सदीरा का बेहतरीन कैच लेकर उनकी पारी पर ब्रेक लगा दिया। इसके बाद अश्विन ने अगले ही ओवर में अपना पहला मैच खेल रहे रोशन सिल्वा (00) को धवन के हाथों कैच आउट करवाकर एक बार फिर से भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। अश्विन ने डिकवेला को शून्य के स्कोर पर बोल्ड करके श्रीलंका को सातवां झटक दे दिया। इसके बाद शमी ने लकमल को 05 रन के स्कोर पर साहा के हाथों कैच करवाकर मेहमान टीम को आठवां झटका दिया। इसके बाद जडेजा ने गमागे (01) को एलबीडब्ल्यू आउट कर श्रीलंका को नौवां झटका दे दिया।

दूसरे दिन गिरे श्रीलंका के तीन विकेट

श्रीलंका की पारी शुरु हुई तो शमी ने पहली ही गेंद पर दिमुथ करुणारत्ने (00) को विकेटकीपर साहा के हाथों कैच आउट करवा कर भारत को पहली सफलता दिला दी। इसके बाद इशांत शर्मा ने धनंजय डी सिल्वा (01) को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिला दी। 42 रन पर खेल रहे दिलरुवान परेरा को जडेजा ने एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को तीसरी सफलता दिला दी। पहले जब जडेजा ने अपील की तो अंपायर ने परेरा को आउट नहीं दिया फिर कप्तान कोहली ने रिव्यू लिया तो थर्ड अंपायर के निर्देश के बाद अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा और टीम इंडिया को मिली तीसरी सफलता।

कोहली ने बनाए 243 रन

भारत के लिए रोहित शर्मा ने 65 और विराट कोहली ने 243 रन बनाए। विराट कोहली ने गुस्से में भारत की पारी घोषित कर दी, क्योंकि स्मॉग की वजह से श्रीलंका के खिलाड़ी बार-बार मैच में रुकावट पैदा कर रहे थे। कोहली का गुस्सा जायज भी था क्योंकि मैच रेफरी डेविड बून ने जब मैच को जारी रखने का निर्देश दिया था तो मैच जारी रहना चाहिए था, लेकिन श्रीलंका की टीम बार-बार मैच में रुकावट पैदा कर रही थी। इसके बाद विराट कोहली ने ये फैसला किया कि अगर श्रीलंकाई टीम को फील्डिंग करने में दिक्कत हो रही है तो हम गेंदबाज़ी कर लेते हैं।

पहले दिन का हाल

शिखर धवन (23) पहले विकेट के रूप में आउट हुए। उन्हें दिलरुवान परेरा ने लकमल के हाथों कैच करवाया। यह परेरा का 100वां टेस्ट विकेट भी रहा। वह सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले श्रीलंकाई गेंदबाज बन गए हैं। 23 रन बनाकर खेल रहे पुजारा गमागे की गेंद पर सदीरा को कैच दे बैठे और भारत को लगा दूसरा झटका। मुरली विजय ने कमाल की पारी खेलते हुए 155 रन बनाए। उन्हें संदकन ने अपनी गेंद पर विकेट के पीछे स्टंप आउट करवा दिया। मुरली ने विराट के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 283 रन की साझेदारी की। अजिंक्य रहाणे एक बार फिर से फ्लॉप रहे। संदकन की गेंद पर विकेट के पीछे डिकवेला ने उन्हें स्टंप आउट कर दिया। रहाणे ने एक रन बनाया। श्रीलंका की तरफ से खेल के पहले दिन संदकन को दो सफलता मिली और उन्होंने मुरली व रहाणे को आउट किया। इसके अलावा गामागे और परेरा को एक-एक विकेट मिले।
Angelo Mathews के शानदार शतकों के बाद श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चांडीमल 147 रनों पर नाबाद हैं। -एजेंसी