छापेमारी में नीरव मोदी के बंगले से मिलीं बेशकीमती चीजें

ईडी और आयकर विभाग ने छापेमारी में नीरव मोदी के बंगले से कई प्रसिद्ध कलाकारों की 125 से अधिक पेंटिंग्स का कलेक्शन जब्त किया है। उनके पास से हैदराबाद के निजाम से जुड़ा तकरीबन 100 साल पुराना पर्दा और हांगकांग में एक नीलामी के दौरान खरीदी गई 20 लाख रुपये की कीमत वाली लकड़ी की कार का मॉडल भी मिला।
हैदराबाद के निजाम से जुड़ा तकरीबन 100 साल पुराना पर्दा और हांगकांग में एक नीलामी के दौरान खरीदी गई 20 लाख रुपये की कीमत वाली लकड़ी की कार, 125 से अधिक पेंटिंग्स। यह सभी चीजें पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के बंगले से जब्त किए गए वस्तुओं में शामिल हैं।
वर्तन निदेशालय (ईडी) के द्वारा पीएनबी घोटाले के आरोपी तथा हीरे के भगोड़े व्यापारी नीरव मोदी के बंगले के ध्वस्तीकरण के दौरान कई दुर्लभ और अनूठी चीजें मिली हैं। ईडी के अधिकारी, रायगढ़ जिले के अलीबाग तट के पास समुद्र के किनारे स्थित नीरव मोदी के बंगले से जब्त किए गए वस्तुओं की कीमत का अंदाजा लगा रहे हैं। नीरव मोदी के आलीशान बंगले को गिराए जाने का काम इसे शुरू करने के दो दिन बाद 27 जनवरी को रोक दिया गया।
बंगले को गिराने का काम इसलिए रोका गया क्योंकि प्रशासन घर के भीतर से कीमती सामानों को सही से निकालना चाहता है, जिससे संपत्ति से अधिक से अधिक रकम की भरपाई की जा सके। इससे पहले ईडी और आयकर विभाग ने भी छापेमारी में एम. एफ. हुसैन, के. के. हेब्बर, एंजोली इला मेनन, विवान सुंदरम, राजा रवि वर्मा सहित कई प्रसिद्ध कलाकारों की 125 से अधिक पेंटिंग्स के कलेक्शन को जब्त किया था। इसके साथ ही वर्ली और वडाला के घरों से करोड़ों की कीमत की मूर्तियां भी जब्त की थीं।
जनवरी 2018 में देश छोड़कर जाने से पहले मोदी ने बंगले के केयरटेकर को इस अनोखे और पुराने पर्दे को सुरक्षित रखने का निर्देश दिया था। नीरव ने इसे हैदराबाद के निजाम से जुड़ा बताया था। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि ध्वस्त करने के काम में जुटी टीम को बंगले में दो कीमती कारें भी मिली। उन्होंने बताया कि दल को बंगले के भीतर गद्दे, ग्लास फ्रेम, फर्नीचर आदि सामान भी मिला।
गौरतलब है कि रायगढ़ के जिलाधिकारी विजय सूर्यवंशी ने पिछले महीने मुंबई से 90 किलोमीटर दूर अलीबाग तट के पास किहिम में स्थित 58 अनाधिकृत इमारतों को गिराने का आदेश दिया था और नीरव मोदी का बंगला भी इसमें शामिल था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »