स्वतंत्रता दिवस पर बड़े हमले का प्लान ध्‍वस्‍त, जैश के 4 आतंकी गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आतंकियों के एक बड़े हमले के प्लान को पुलिस ने ध्वस्त कर दिया है। शनिवार को जम्मू पुलिस ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के 4 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। वे ड्रोन से गिराए गए हथियारों को इकट्ठा करने और कश्मीर घाटी में जैश के सक्रिय आतंकवादियों तक पहुंचाने की योजना बना रहे थे। इसके अलावा आतंकवादियों का 15 अगस्त को वाहन IED धमाका करने का प्लान था।
वे देश के अन्य हिस्सों में महत्वपूर्ण जगहों की रेकी करने में भी लगे थे। एडीजीपी जम्मू ने बताया कि आतंकियों की गिरफ्तारी एक बड़ी सफलता है। इससे एक बड़े आतंकी हमलों को टाला गया है। पुलिस लगातार आतंकियों की पूछताछ करने में लगी हुई है।
जानकारी के अनुसार मामले में पुलिस ने सबसे पहले आतंकी मुंतजिर मंज़ूर उर्फ सैफुल्ला पुत्र मंज़ूर अहमद भट निवासी पुलवामा को गिरफ्तार किया। वह आतंकवादी संगठन जैश का एक सदस्य है। उसके पास से एक पिस्तौल, एक मैगजीन, 8 लाइव राउंड और दो चीनी हैंड ग्रेनेड बरामद हुए। उसके पास से कश्मीर घाटी में हथियार ले जाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला उसका ट्रक भी जब्त कर लिया गया है। उसकी पूछताछ के बाद जैश के तीन और आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया।
राम मंदिर की रेकी
गिरफ्तार हुए जैश के आतंकी इजहार खान उर्फ सोनू खान पुत्र इंतेजार खान निवासी मिरदान मोहल्ला कंडाला शामली (उत्तर प्रदेश) ने खुलासा किया कि पाकिस्तान में बैठे कमांडर मुनाजिर उर्फ शाहिद ने उसे अमृतसर के पास से हथियार इकट्ठा करने के लिए कहा था, जिसे ड्रोन से गिराया जाना था। उसे जैश ने पानीपत तेल रिफाइनरी की रेकी लेने के लिए भी कहा था, जो उसने किया और पाकिस्तान को वीडियो भेजे थे। फिर उन्हें अयोध्या राम जन्मभूमि की रेकी करने का काम सौंपा गया लेकिन इस काम को पूरा करने से पहले ही उसे गिरफ्तार कर लिया गया।
इसके अलावा तौसीफ अहमद शाह को गिरफ्तार किया गया। उसे जैश कमांडर शाहिद और अबरार नाम के एक अन्य जैश आतंकवादी द्वारा जम्मू में एक आवास लेने का काम सौंपा गया था। उसने उनके कहने पर कमरा लिया। फिर उसे जम्मू में आईईडी विस्फोट करने के लिए सेकेंड हैंड मोटरसाइकिल खरीदने के लिए कहा गया। उसे कहा गया था कि इसके लिए आईईडी को एक ड्रोन द्वारा गिराया जाएगा ताकि धमाका किया जा सके। यह काम पूरा करने से पहले ही तौसीफ को गिरफ्तार कर लिया गया।
आतंकियों की भर्ती करने वाला गिरफ्तार
इसके अलावा जहांगीर अहमद भट पुत्र मुश्ताक अहमद भट निवासी बांदज़ू पुलवामा को मामले में गिरफ्तार किया गया है। वह कश्मीर का फल व्यापारी है जो लगातार पाकिस्तान में जैश के शाहिद के संपर्क में था और उसने इजहार खान को उससे मिलवाया था। वह आगे कश्मीर घाटी और देश के बाकी हिस्सों में जैश के लिए भर्ती कर रहा था। इनकी पूछताछ की जा रही है। उसके बाद इस लिंक में जुडे बाकी सदस्यों का पता किया जाएगा।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *