ब्यूटी निखारने का नया नुस्‍खा है ड्राई ब्रशिंग

ब्यूटी को निखारने के लिए महिलाएं न जाने क्या कुछ नहीं करती। मेकअप से लेकर फेशियल तक। यहां तक कि अब तो लोग खूबसूरत नजर आने के लिए ब्यूटी सर्जरी तक करवाने लगे हैं। लेकिन अगर आप चाहती हैं घर बैठे ब्यूटी निखारना, तो करें ड्राई ब्रशिंग। इसके लिए आपको कुछ खरीदना भी नहीं है और नहीं लगाना है कोई प्रॉडक्ट, केवल जरूरत है एक ब्रश की।
स्किन पर जमा फैट की पर्त हटाने में इफेक्टिव
स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आजकल लोग ड्राई ब्रशिंग का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। यह त्वचा पर जमा वसा से छुटकारा पाने का आसान और सस्ता तरीका है। आप नहाने से 5-10 मिनट पहले त्वचा पर ड्राई ब्रशिंग करें। इससे सेल्यूलाइट से छुटकारा पाने में बहुत फायदा मिलेगा।
यह ड्राई और डल स्किन से भी आपको छुटकारा दिलाती है। डेड स्किन जमा होने के कारण चेहरे के साथ-साथ हाथ-पैर और बॉडी की स्किन भी रूखी बेजान होने लगती है। इसे नेचुरल रूप से क्‍लीन करने के लिए ड्राई ब्रशिंग का इस्तेमाल बेहतर रहता है। लोग इसे आजकल खूब पसंद भी कर रहे हैं। ड्राई ब्रशिंग दुनिया में सबसे बड़ी ब्यूटी ट्रेंड्स में से एक है। जिसे मॉडल्स से लेकर आम लोग भी इस्तेमाल करते हैं। स्किन के टेक्स्चर को सुधारने के लिए ड्राई ब्रशिंग बेहतर विकल्प है। नहाने से 10-15 मिनट पहले ड्राई ब्रशिंग करने से फायदा मिलता है।
कैसे करें ड्राई ब्रशिंग
नहाने से पहले 10-15 मिनट ब्रश लेकर धीरे-धीरे स्किन पर रगड़ें।
ब्रश को सर्कुलेशन मोशन में चलाएं।
इसी तरह से पूरे शरीर पर ड्राई ब्रशिंग करें।
सॉफ्ट या फिर सेंसिटिव स्किन पर ब्रशिंग करने में अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है।
एक सॉफ्ट ब्रश लें, जिसमें हैंडल लगा हो। उससे बॉडी में नीचे से ऊपर की तरह ब्रश करें। ब्रशिंग करने से पहले ब्रश की सफाई करना भी बेहद जरूरी है। हल्के हाथों से करें। बहुत प्रेशर डालेंगी तो स्किन छिलने का डर बना रहेगा। इसके बाद गुनगुने पानी से नहाएं। ड्राई ब्रशिंग के कई फायदे हैं।
डेड स्किन की छुट्टी
हेल्दी स्किन के लिए स्किन को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी है। डेड स्किन उतर कर त्वचा साफ और संक्रमण मुक्त हो जाती है। इसके साथ ही त्वचा की डलनेस भी साफ हो जाती है।
स्किन करने लगती है ग्लो
ब्रशिंग से ब्लड सर्कुलेशन में निखार आता है, जिससे स्किन नैचरल तरीके से ग्लो करने लगती है।
बालों की ग्रोथ कम
ड्राई ब्रशिंग से बालों की ग्रोथ स्लो हो जाती है। अगर आप इसे शेड्यूल में शामिल कर लेंगी, तो कुछ समय बाद आपको अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाएगा।
सेल्युलाइट को करता है कम
अगर आप रोजाना केवल पांच मिनट ड्राई ब्रशिंग करती हैं, तो बॉडी में जमा फैट कम होना शुरू हो जाएगा। जिससे सेल्युलाइट कम होता जाएगा। दरअसल, सेल्युलाइट कहते हैं जमा फैट को।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »