लेटेस्ट स्टडी: दिल की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है हाई प्रोटीन

प्रोटीन शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है लेकिन हाई प्रोटीन डायट रोज-रोज लेना दिल की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। यह बात लेटेस्ट स्टडी में सामने आई है।
अगर आप रोज मांस, सोया या नट्स जैसे उच्च-प्रोटीन आहार पर ज्यादा निर्भर रहते हैं तो ये आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।
शोधकर्ताओं के अनुसार मीट और अन्य उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ आम तौर पर सल्फर एमिनो एसिड सामग्री में अधिक होते हैं, जो आपके दिल के लिए स्वास्थ्यकारी नहीं है।
जर्नल लैंसेट ईसीलीनिकल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन की मानें तो पौधे आधारित आहार हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है, वहीं एनिमल बेस्ड फूड्स शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
11,000 लोगों पर किया गया सर्वे
शोध के लेखक जेन डोंग की मानें तो ये परिणाम शाकाहारी या अन्य पौधों पर आधारित आहार खाने वालों में देखे गए कुछ लाभकारी स्वास्थ्य प्रभावों का समर्थन करते हैं। डॉन्ग ने 2018 के पहले के एक अध्ययन में पाया कि सल्फर एमिनो एसिड आहारों में ज्यादातर आहार जानवरों से कहीं न कहीं जुड़े हुए हैं।
एक नवीनतम अध्ययन में अनुसंधान दल ने एक राष्ट्रीय अध्ययन के 11,000 से अधिक प्रतिभागियों के आहार और रक्त बायोमार्कर की जांच की और पाया कि जिन प्रतिभागियों ने कम सल्फर अमीनो एसिड वाले खाद्य पदार्थ खाए थे, उनके शरीर में रक्त बनाने के आधार पर कार्डियोमेटाबोलिक चयापचय के लिए कम जोखिम था।
बढ़ सकता है बीपी और डायबीटीज
शोधकर्ताओं ने कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स, ग्लूकोज और इंसुलिन सहित 10-16 घंटे के उपवास के बाद प्रतिभागियों के रक्त में कुछ बायोमार्कर के स्तर के आधार पर एक मिश्रित कार्डियोमेटोबोलिक रोग जोखिम अंक तैयार किया। ये बायोमार्कर बीमारी के लिए किसी व्यक्ति के जोखिम के संकेत हैं, जैसे उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक है।
शोधकर्ता जॉन रिची ने कहा कि इनमें से कई स्तर व्यक्ति की दीर्घकालिक आहार की आदतों से प्रभावित हो सकते हैं। इसके बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों में हृदय से जुड़ी कोई भी परेशानी थी, उनमें औसत सल्फर अमीनो एसिड का सेवन अनुमानित औसत आवश्यकता से लगभग ढाई गुना अधिक था। शोधकर्ताओं ने पाया कि अधिक सल्फर अमीनो एसिड का सेवन मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसे संभावित हृदय से जुड़ी परेशानियों की ओर संकेत कर रहा था। वहीं अनाज, सब्जियों और फलों को छोड़कर हर प्रकार के एनिमल बेस्ड फूड्स को हृदय से जुड़ी परेशानी के कई कारणों में से एक के रूप में देखा जा रहा है।
फल-सब्जियां बेहतर विकल्प
अमीनो एसिड प्रोटीन के निर्माण खंड हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि मेथिओनिन और सिस्टीन सहित सल्फर एमिनो एसिड नामक एक उपश्रेणी, चयापचय और स्वास्थ्य में विभिन्न भूमिका निभाते हैं। मीट और अन्य उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ आम तौर पर सल्फर एमिनो एसिड सामग्री में अधिक होते हैं। इसके उलट जो लोग फलों और सब्जियों जैसे पौधों पर आधारित बहुत सारे उत्पाद खाते हैं, वे कम मात्रा में सल्फर एमिनो एसिड का उपभोग करते हैं, जो उनके हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *