एक-दो साल में भारतीय Economy की ग्रोथ 7.5 फीसदी तक हो जाएगी: विश्‍व बैंक

नई दिल्ली। विश्व बैंक का अनुमान है कि आने वाले एक से दो साल के भीतर भारतीय Economy दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगी। विश्व बैंक के अनुमान के मुताबिक मौजूदा वित्त वर्ष में भारतीय Economy की ग्रोथ 7.3 फीसदी रहेगी, जबकि आने वाले दो सालों में यह ग्रोथ बढ़कर 7.5 पर्सेंट तक होने का अनुमान जताया गया है। विश्व बैंक का कहना है बीते करीब एक से डेढ़ साल में भारतीय Economy की ग्रोथ को प्रभावित करने वाले फैक्टर अब पूरी तरह से खत्म हो गए हैं।
मंगलवार को बैंक की ओर से जारी की गई ग्लोबल इकॉनमिक्स प्रॉस्पेक्ट्स की रिपोर्ट के मुताबिक भारत की ग्रोथ के अनुमान से पता चलता है कि देश में निजी खपत बहुत तेजी से बढ़ी है और निवेश का माहौल बेहद मजबूत हुआ है।
रिपोर्ट में कहा गया, ‘लगातार 5 तिमाहियों तक भारतीय Economy की ग्रोथ धीमी रहने के बाद 2017 के मध्य में अपने निचले स्तर पर पहुंच गई थी। हालांकि उसके बाद से ही सुधार जारी है और अब 2018 में मोमेंटम वापस लौटा है और जल्दी ही निवेश की स्थिति में भी सुधार होगा।’
रिपोर्ट में कहा गया कि भारत 2017 के मध्य में ही जीएसटी को लागू करने के बाद पैदा हुई जटिलताओं से उबर गया था। उसके बाद मैन्युफैक्चरिंग आउटपुट और इंडस्ट्रियल प्रॉडक्शन में लगातार तेजी से इजाफा हो रहा है।
यही नहीं, बैंक ने बैंक का कहना है कि देश में प्रति व्यक्ति आय में तेजी से इजाफा हुआ है और इससे भारत में गरीबी को कम करने में मदद मिलेगी।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »