हिमाचल की इन 5 जगहों को घूमे बिना अधूरा है ‘घुमक्‍कड़ी’ का शौक

अनेक संस्कृतियों और सभ्यताओं वाले देश भारत में रहकर भी अगर आप हिमाचल प्रदेश घूमने नहीं गए तो आप सफल घुमक्कड़ी नहीं कहलाएंगे। इतनी यात्राएं करके भी आपकी यात्रा अधूरी है। आज हम आपको इस हिमालयी प्रदेश की उन खूबियों और मनमोहक जगहों के विषय में बताएंगे जो सिर्फ उत्तर भारत के इसी प्रदेश में है। कहीं घूमने की तैयारी करने वाले हैं तो काफी आईडिया भी ले सकते हैं।
जिस्पा
लाहौल स्थित जिस्पा वो जगह है, जिसके बारे में कम ही सुना होगा। जी हां, स्पीति घाटी की तरह ही लाहौल भी भीड़ से दूर है। यह स्थान कीलोंग से लगभग 20 किमी की दूरी पर है, एक ऐसा भव्य स्थान जहां मोटरबाइक से सड़क यात्रा पर जाना मजेदार अनुभव देगा।
मठ
यह मठ हिमाचल की स्पीति घाटी के सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक है। हालांकि मठ उतना प्राचीन नहीं है, लेकिन इसमें एक आकर्षण है जो अद्वितीय है। विश्वास मानिए मठ पहुंचते साथ ही ऐसा महसूस करेंगे जैसे किसी फिल्म के सेट पर पहुंच गए हों।
कुटला
हिमाचल की पार्वती घाटी में स्थित छोटा सा खूबसूरत गांव है, कुटला। तोश से थोड़ी ही दूर सफर तय करने के बाद आप इस आकर्षक जगह पहुंच जाएंगे। पहुंचने के बाद आप प्रकृति की खूबसूरती को शर्तिया कुछ देर तक निहारते रह जाएंगे।
त्रिउंड
हालांकि आप इस जगह के विषय में तो जानते होंगे लेकिन जानने का क्या फायदा, मजा तो तब आएगा जब इस अद्भुत जगह को करीब से देख पाएंगे। गर्मी के मौसम को छोड़कर, त्रिउंड एक वंडरलैंड है, क्योंकि यह केवल एकांत प्रेमियों को आकर्षित करता है। फिर देर किस बात की मानसून तो आ चुका है तैयारी भी कर लीजिए।
नग्गर
नग्गर को जादुई भूमि के तौर पर जाना जाता है। नग्गर वो स्थान है जहां ज्यादातर लोग अकेले घूमने आते हैं। यहां की सुबह और शाम देखने दूर-दूर से लोग आते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »