कोरोना वायरस से संक्रमण का भारत में पहला मामला सामने आया

तिरुवनंतपुरम। चीन में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस से संक्रमण का भारत में पहला मामला सामने आया है। केरल में चीन से लौटे छात्र में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि की गई।
छात्र चीन के वुहान यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहा था। मरीज की हालत स्थिर है और डॉक्टर उसकी निगरानी कर रहे हैं। बता दें कि चीन में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण से 170 की मौत हो चुकी है।
उधर गाजियाबाद और गुड़गांव में भी संदिग्ध मरीजों के मामले सामने आए हैं। ये मरीज हाल ही में चीन से लौटकर आए हैं। इससे पहले जयपुर, मुंबई, बिहार के छपरा से संदिग्ध मरीज सामने आए थे। हालांकि, दिल्ली के हॉस्पिटल और एयरपोर्ट पर इसकी जांच के पूरे प्रबंध किए गए हैं। एयरपोर्ट पर कोरोना वायरस की जांच हो रही है। दिल्ली के राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) में भी जांच की सुविधा है।
गुड़गांव- गाजियाबाद में तीन संदिग्ध केस
बुधवार को दिल्ली पहुंचे गुड़गांव के दो लोगों को एयरपोर्ट पर रोकर उनका चेकअप किया गया और शुरुआती इलाज दिया गया। उन्हें जुकाम और गले में खराश की दिक्कत थी। पूरी जांच के बाद दोनों को घर जाने दिया गया। साथ ही इसकी जानकारी जिला स्वास्थ्य विभाग को दी गई है ताकि विभाग इनसे संपर्क कर सके और इनकी निगरानी की जा सके। वहीं एक संदिग्ध मरीज गाजियाबद में मिली। डॉक्टर्स ने 8 दिन पहले चीन से आकर इंदिरापुरम में अपने भाई के पास ठहरी युवती में कोरोना वायरस के संक्रमण का संदेह जताया है।
चीन में अब तक 170 की मौत
चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक कुल 170 लोगों की मौत हो चुकी है और इससे संबंधित 7,711 मामले सामने आ चुके हैं। नई दिल्ली में चीनी राजदूत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन का हवाला देते हुए भारतीय नागरिकों को वुहान से निकालने पर सलाह दे डाली। 48 घंटे हो गए हैं और अभी तक भारत को अपने नागरिकों को चीन से निकालने की अनुमति नहीं मिली है।
चीन के लिए एयर इंडिया और इंडिगो की उड़ान सस्पेंड
चीन के लिए उड़ानें संचालित करने वाली दो भारतीय एयरलाइंस इंडिगो और एअर इंडिया ने अपनी अधिकतर उड़ानें निलंबित करने की घोषणा की। भारत ने हुबेई प्रांत से अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए चीन से दो उड़ानें संचालित करने की अनुमति देने का अनुरोध किया।
17 देशों में फैला है कोरोना वायरस
चीन के हुबेई प्रांत को यह खतरनाक वायरस फैलने के बाद सील कर दिया गया है। केंद्र सरकार की ओर से एक ताजा यात्रा परामर्श जारी किया गया है जिसमें लोगों से चीन की यात्रा करने से परहेज करने को कहा गया है। केंद्र सरकार ने साथ ही हवाई अड्डों, बंदरगाहों और सीमाओं पर जांच बढ़ा दी है। करॉना वायरस कम से कम 17 देशों में फैला है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *