भारत में पहली ऑल इलेक्ट्रिक कार होगी Hyundai Kona

नई दिल्ली। ह्यूंदै की ऑल इलेक्ट्रिक एसयूवी, Hyundai Kona को पहली बार जिनीवा मोटर शो में शोकेस किया गया था। इस साल ऑटो एक्स्पो 2018 में इसके कॉन्सेप्ट की एक झलक देखने को मिली थी। इस इलेक्ट्रिक व्‍हीकल को अगले साल भारत में लॉन्च किया जाना है। यह कंपनी की भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार होगी।
ह्यूंदै कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी को भारत में सीकेडी रूट से लाएगी और इसे चेन्नै स्थित अपने प्लांट में असेंबल करेगी। 2020 तक कंपनी भारत में आठ कारें लाने वाली है और Kona इन्हीं में से एक होगी। यह बात कंपनी के सीईओ ने 20वीं वर्षगांठ पर कन्फर्म की थी।
Kona एसयूवी ग्लोबल मार्केट में पहले से बेची जा रही है और वहां इसको दो ट्रिम्स में बेचा जा रहा है। हालांकि, भारत में इसका केवल एंट्री लेवल वेरियंट ही लाया जा सकता है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 131 बीएचपी का पावर और 359 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि यह फुल चार्ज पर 300 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगी।
Hyundai का दावा है कि एक घंटे की चार्जिंग में इसकी 80 पर्सेंट बैटरी चार्ज हो जाएगी। इसके लिए इसको 100kW DC फास्ट चार्जर से जोड़ना होगा। नॉर्मल एसी पॉइंट में कनेक्ट करने में यह लगभग 6 घंटे का वक्त लेगी। Kona Electric एसयूवी पूरे देश में नहीं बेचे जाने की योजना है। कंपनी इसको दिल्ली, मुंबई सरीखे चुनिंदा शहरों में बेचने का फैसला ले सकती है।
ह्यूंदै कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी 9.3 सेकंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकती है। इसकी टॉप स्पीड 167 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस इलेक्ट्रिक कार को एयरोडायनैमिकली डिजाइन किया गया है। एज्ड फ्रंट और रियर डिजाइन वाली यह गाड़ी भारत में आकर क्या कमाल कर पाएगी, यह आने वाला वक्त ही बता पाएगा।
17 इंच अलॉय वील्ज, डिजिटल डैशबोर्ड, 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हीटेड सीटें, अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन सेंटरिंग सिस्टम, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट और ऑटोमैटिक इमरर्जेंसी ब्रेकिंग आदि फीचर्स से यह गाड़ी लैस होगी। इसको क्रैश टेस्ट में फाइव स्टार मिल चुके हैं।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »