वर्कप्लेस पर भी दिखना चाहिए त्योहारों का रंग

त्योहारों का मौका है, ऐसे में आप अगर फेस्टिव लुक में ट्रेडिशनल कपड़ों में ऑफिस आ रहे हैं तो जाहिर सी बात है आपकी डेस्क और वर्कप्लेस पर भी त्योहारों का रंग दिखना चाहिए। इसके लिए आप अपने वर्कप्लेस के फर्नीचर अपने पसंद के रंग से रंगवाकर ऑफिस के इंटीरियर को आकर्षक बना सकते हैं। इसके अलावा भी कई तरीके हैं जिससे आप अपने वर्कप्लेस को त्योहारों के रंग में रंग पाएंगे-
हरे रंग से सजाएं वर्कप्लेस
अपने ऑफिस में या जहां भी आप काम करते हैं, उसे आप पौधों से सजा सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इससे प्रोडक्टिविटी 15 फीसदी तक बढ़ती है। अपने ऑफिस में प्राकृतिक चीजें रखने से हवा शुद्ध और साफ होती है, मन खुश होता है और काम करने में मन लगता है। अगर आप पौधों को रोज पानी नहीं दे पाते तो आप ऐसे पौधे रखें जिसमें कम पानी की जरूरत हो।
वर्कप्लेस पर खूबसूरती बिखेरें
साल के इस समय में सर्दियों के पौधे जैसे फर, पाइन और हॉली के पौधों का खूबसूरत सजावट में इस्तेमाल किया जा सकता है। आप डेस्क या कॉमन एरिया को छोटे पाइन के पौधों से सजा सकते हैं। इसके साथ ही सफेद फूल, पाइन और हॉली को एकसाथ त्योहार से प्रेरित किसी विचार वाले बो से बांधकर सजाया जा सकता है।
न्यूट्रल और पेस्टल रंग यूज करें
ऑफिस स्पेस को सजाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि ऐसे किसी भी रंग का इस्तेमाल ना करें जो किसी खास धर्म से जुड़े हों। लाल और हरा रंग जो कि क्रिसमस से जुड़ा है या फिर कोई भी ऐसा रंग जो किसी खास त्योहार से जुड़ा हो ऐसे रंगो के बजाय आप सिल्वर या सुनहरे रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं जो ना तो किसी खास त्योहार से जुड़े हैं और साथ ही साथ यह त्योहारों के आने का एहसास भी दिलाते हैं। सजावट के लिए मेटैलिक फॉइल, टिंसेल और रिबन का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
क्यूबिकल को खास तरीके से सजाएं
ऑफिस को सजाने में सबसे अहम क्यूबिकल होता है। लोग अपना खास समय क्यूबिकल के पास बिताते हैं, यह काम के लिए सकारात्मक माहौल बनाता है। क्यूबिकल को फोटो, मोटीवेशनल पोस्टर और रंग-बिरंगी स्टेशनरी से सजा सकते हैं।
फर्नीचर और बैठने की जगह को दें अलग लुक
ऑफिस के लिए फर्नीचर खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि फर्नीचर ऑफिस के इंटीरियर डिजाइन को और खूबसूरत बनाए। आप अपने हिसाब से नैचरल रंग या ब्राइट रंग के फर्नीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे फर्नीचर होने चाहिए जिसे देखकर ऊर्जावान महसूस हो या आप अपने बिजनेस की थीम वाले फर्नीचर का भी उपयोग कर सकते हैं।
टीम ऐक्टिविटी का आयोजन करें
त्योहार की थीम पर ऐक्टिविटी का आयोजन करें और उसमें ऐसी चीजों का इस्तेमाल करें जो कि इस्तेमाल करने योग्य नहीं है और इन चीजों को मिलाकर कुछ उपयोगी चीज बनाएं। इससे क्यूबिकल को भी सजाया जा सकता है। यह सारी ऐक्टिविटी कर्मचारियों को काम करने के लिए प्रेरित करती हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »