भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्‍या 6 हुई, 332 लोग संक्रमित

नई दिल्‍ली। भारत में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 6 हो गया है। आज ही बिहार में पहली मौत और मुंबई में दूसरी मौत का मामला सामने आया है। अब तक भारत में करीब 332 लोग संक्रमित हो चुके हैं।
दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या करीब 3 लाख हो चुकी है और लगभग 13 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।
कोरोना वायरस के मामले भारत में लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। कोरोना के संक्रमण से बिहार में पहली मौत हो गई है। मरने वाले शख्स का नाम सैफ अली बताया जा रहा है, जिसकी उम्र 38 साल थी। इस शख्स को कल रात पटना के एम्स में भर्ती कराया गया था। बताया जा रहा है कि वह कुछ दिन पहले ही कतर से वापस लौटा था। वहीं मुंबई से दूसरी मौत होने की भी खबर सामने आ रही है। मुंबई के कस्तूरबा गांधी अस्पताल में 65 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई है। इसी के साथ मरने वालों का आंकड़ा 6 पर पहुंच चुका है।
भारत में अब तक कोरोना वायरस की वजह से करीब 332 लोग संक्रमित हैं और 6 लोगों की मौत हो चुकी है। दुनिया भर में कोरोना वायरस से 3 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं और लगभग 13 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे खराब हालत इटली की है, जहां पर मौत की दर 9 फीसदी है।
आगे भी जनता कर्फ्यू के लिए रहें तैयार
पीएम मोदी के आग्रह के बाद पूरे देश की जनता ने आज जनता कर्फ्यू लगाया हुआ है। इसके तहत सभी को अपने घरों के अंदर ही रहना है, बाहर नहीं निकलना है। इसी बीच योगी आदित्यनाथ ने आगे भी जनता कर्फ्यू के लिए तैयार रहने का संकेत दिया है। उन्होंने कहा है कि आगे भी जनता कर्फ्यू के लिए तैयार रहने की जरूरत है, कोरोना वायरस के खिलाफ यह देश की सामूहिक लड़ाई है।
पंजाब में पूरी तरह लॉकडाउन
लगातार कोरोना वायरस के मामले सामने आने के चलते पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पूरे राज्य में ही लॉकडाउन का ऐलान किया है। बता दें कि ये लॉकडाउन 31 मार्च तक के लिए कर दिया गया है। इस दौरान पंजाब में इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी। साथ ही सब्जी और दूध की दुकानें भी खुलेंगी और मेडिकल स्टोर भी खुलेंगे।
कई अन्य शहरों में लॉकडाउन
महाराष्ट्र के मुंबई, नागपुर, पुणे और पिंपिया में लॉकडाउन की हालत है, जहां पर सिर्फ जरूरी चीजों के अलावा बाकी सारी दुकानें बंद करने की निर्देश हैं। बता दें कि महाराष्ट्र में ही सबसे अधिक 74 मामलों की पुष्टि हुई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महाराष्ट्र सरकार के इस कदम की तारीफ की है और कहा है कि अभी दिल्ली में पूरी तरह से लॉकडाउन नहीं किया जा रहा है लेकिन जरूरत पड़ी तो किया जाएगा।
इटली से लाए गए 263 छात्र
भारत की तरफ से एयर इंडिया का एक स्पेशल प्लेन रोम भेजा गया था ताकि वहां फंसे छात्रों को निकाला जा सके। रोम से 263 छात्रों को लेकर ये प्लेन रविवार सुबह 9.15 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचा। एयरपोर्ट पर इमिग्रेशन और थर्मल स्क्रीनिंग के बाद रोम से बचाए गए सभी छात्रों को ITBP छावला क्वारेंटाइन फैसिलिटी, दिल्ली में ले जाया गया है। भारत सरकार द्वारा छात्रों को सुरक्षित निकाला जाना इस स्थिति में बहुत जरूरी था क्योंकि वहां पर हालात चीन से भी अधिक खराब हो चुके हैं।
राजस्थान में पहले से ही है लॉकडाउन
पंजाब में आज से लॉकडाउन शुरू हुआ है, जबकि राजस्थान की अशोक गहतोल सरकार ने कल ही 22 मार्च से 31 मार्च तक पूरे प्रदेश में लॉकडाउन के आदेश दे दिए थे। ये फैसला शनिवार को आयोजित बैठक के बाद लिया गया। इस दौरान बाजार, प्रतिष्टान, सरकारी दफ्तर, रोडवेज और बाकी सार्वजनिक परिवहन बंद रहेंगे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *