कोच्चि से शुरू होगी देश की पहली Water Metro सेवा

कोच्चि। देश में जल्द ही आप Water Metro की भी सवारी कर सकेंगे। दिसंबर 2019 में यह सेवा शुरू हो सकती है। कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड ने पहले इसे अप्रैल में चलाने की योजना बनाई थी लेकिन फिर इसे अक्टूबर तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया था। यह प्रोजेक्ट जर्मन की मदद से तैयार होगा। KMRL के डायरेक्टर एपीएम मोहम्मद हैनिश ने बताया कि जनवरी तक Water Metro का टेंडर दे दिया जाएगा।
मेट्रो एजेंसी एक एंटिग्रेटेड वाटर ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट शुरू कर रही है जिसकी लागत 819 करोड़ होगी। जर्मनी की कंपनी KfW में 582 करोड़ रुपये लगा रही है। हैनिश ने कहा कि जर्मनी के राजदूत प्रोजेक्ट की प्रगति से बेहद खुश हैं। उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण का काम तेजी से शुरू हो गया है।
उन्होंने कहा, ‘वाटर स्टेशन तक पहुंचने के लिए बनाई जाने वाली सड़कों पर हमारा ध्यान है। पहले हम इन सड़कों को चौड़ी करेंगे। इससे द्वीपों पर रहने वाले लोगों के जीवन स्तर में भी सुधार होगा।’ Water Metro से द्वीपों पर रहने वाले करीब 1 लाख लोगों को फायदा होगा।
वर्तमान में योजना के अनुसार इस प्रोजेक्ट में दो तरह की नाव होंगी। इन्हें फाइबर रेनफोर्स्ड प्लास्टिक से बनाया जाएगा। ये नाव इको-फ्रेंडली होंगी और बैटरी से चलेंगी। KMRL ने चार कंपनियों को नौकाएं बनाने का ठेका दिया है। ये नौकाएं एक द्वीप से दूसरे द्वीप तक चलेंगी। 76 किलोमीटर की दूरी में 15 रूट पर नौकाएं चलाई जाएंगी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »