अमेरिकी सैटेलाइट ने खींची Statue of Unity की अद्भु्त तस्वीर

अमेरिकी सैटेलाइट कंपनी स्काईलैब के प्लैनेट सैटेलाइट की तस्वीर में अंतरिक्ष से दिखने वाली चुनिंदा मानव निर्मित संरचनाओं में से एक है 182 मीटर ऊंची Statue of Unity

नई दिल्ली। गुजरात के अहमदाबाद में नर्मदा नदी के किनारे बनी दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की प्रतिमा Statue of Unity अंतरिक्ष से भी साफ दिखाई देती है। अमेरिका के कमर्शियल सैटेलाइट नेटवर्क- प्लैनेट ने शुक्रवार को 182 मीटर (597 फीट) ऊंची प्रतिमा की अंतरिक्ष से ली गई एक फोटो ट्वीट की। तस्वीर 15 नवंबर को खींची गई थी।

इसी के साथ Statue of Unity उन कुछ मानव निर्मित संरचनाओं में से है, जो पृथ्वी के ऊपर से भी दिखाई देते हैं। दुबई के तट पर बना पाम आइलैंड, मिस्र का ग्रेट पिरामिड ऑफ गीजा समेत दो अन्य मानव निर्मित संरचनाएं हैं जो अंतरिक्ष से दिखाई देती हैं।

इसरो से सैटेलाइट लॉन्च करवा चुकी है तस्वीर जारी करने वाली कंपनी
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की फोटो जारी करने वाली अमेरिकी कंपनी स्काईलैब है। 2017 में इसरो ने एक साथ 104 सैटेलाइट लॉन्च करने का कीर्तिमान बनाया था, तब इनमें 88 डव सैटेलाइट स्काईलैब कंपनी के ही थे।

पिछले महीने हुआ Statue of Unity का उद्घाटन
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का उद्घाटन 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। सरदार पटेल की यह प्रतिमा गुजरात के केवड़िया में नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध पर लगाई गई है, जो सात किलोमीटर दूर से नजर आती है। इसके निर्माण में पांच साल का वक्त लगा। यह दुनिया में सबसे कम वक्त में बनने वाली पहली प्रतिमा है। इसे बनाने में 2990 करोड़ रुपए की लागत आई।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »