गुजरात के वडताल में हुआ Indian Journalist Union का अधिवेशन

गुजरात के वडताल स्थित स्वामी नारायण मन्दिर के विशाल सभागार में आयोजित Indian Journalist Union के नौवें पूर्ण अधिवेशन का भव्य आयोजन सम्पन्न हुआ जिसके मुख्य अतिथि गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी रहे। सी आर ओ श्री हवीब खां द्वारा Indian Journalist Union के सशक्त एवं सक्षम नेतृत्व के सर्वसम्मति से निर्वाचन की घोषणा की गई। Indian Journalist Union की कमान गुजरात के वरिष्ठ एवं संघर्षों में तपे श्री बी. आर. प्रजापति को राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में तथा श्री जी. प्रभाकरन को महासचिव के रूप में सौंपी गई है। उपाध्यक्ष श्री विनोद कोहली चण्डीगढ़, सचिव श्री रातुल वोरा असम, श्री नारायण पांचाल महाराष्ट्र व वी. विक्रमन केरल, कोषाध्यक्ष श्री विजय एन मेहता गुजरात सर्वसम्मति से निर्वाचित हुए। कार्यकारिणी सदस्य के रूप में छत्तीसगढ़ के नथमल शर्मा, उत्तर प्रदेश के श्री चन्द्रमणि रघुवंशी, उड़ीसा के निरंजन बिस्वाल और पंजाब के श्री नवीन शर्मा निर्वाचित हुए। निर्वाचन में पूर्व अध्यक्ष श्री सुरेश अखौरी का सहयोग सराहनीय रहा।

गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजय रुपाणी द्वारा उद्घाटित इस पूर्ण अधिवेशन में उत्तर प्रदेश से उ प्र श्रमजीवी पत्रकार यूनियन पंजीकृत के प्रान्तीय अध्यक्ष श्री चन्द्रमणि रघुवंशी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री पी सी चक्रवर्ती व बिजनौर के पूर्व जिला अध्यक्ष श्री जहीर रब्बानी,गुजरात से श्री विजय एन मेहता, श्री बाबूलाल चौधरी, श्री नरेंद्र त्रिवेदी व जयन्ती लाल सेठ, केरल से बाबू थामस व अनिल विश्वासन, छत्तीसगढ़ से श्री हवीब खां व नथमल शर्मा, चण्डीगढ़ से विनोद कोहली. पंजाब से नवीन शर्मा, महाराष्ट्र से नारायण पांचाल, असम से रातुल वोरा, उड़ीसा से निरंजन बिस्वाल और मुंबई से आये दिलीपभाई पटेल ने भी अपने विचार व्यक्त किये तथा सभी प्रदेशों के अनेक प्रतिनिधियों ने अपने विचार व्यक्त किए। सभी ने अपने अपने प्रदेश में संगठन की स्थिति और उपलब्धियों की चर्चा करते हुए इण्डियन जर्नलिस्ट यूनियन को देश का मजबूत संगठन बनाने के लिए सुझाव दिये। वक्ताओं ने पत्रकारों एवं पत्रकारिता के समक्ष खतरों और चुनौतियों का सामना करने के लिए मजबूत संगठन पर बल दिया।

मुख्यमंत्री श्री रुपाणी ने जहां पत्रकारों की समस्याओं के समाधान के लिए ठोस कदम उठाने का आश्वासन दिया वहीं राज्य सरकार की ओर से सभी प्रतिनिधियों को सरदार सरोवर तथा स्टैचू आफ यूनिटी का भ्रमण कराया और दोपहर का लंच दिया। महासचिव श्री जी प्रभाकरन ने अपनी आख्या तथा संगठन हित में अनेक महत्वपूर्ण प्रस्ताव प्रस्तुत किये, जिन्हें सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया।

अध्यक्ष श्री बी आर प्रजापति ने जहां सभी प्रतिनिधियों और अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर नवनिर्वाचित अध्यक्ष श्री बी आर प्रजापति ने कहा,”संगठन को सशक्त सक्षम और गतिशील बनाने के लिए हर संभव कदम उठाने की कोशिश करूँगा। संगठन में किसीको दरार नहीं डालने दी जाएगी और यदि किसी ने ऐसा करने का दुस्साहस किया तो उसे माफ नहीं किया जाएगा। उन्होंने घोषणा की कि वे देश के सभी राज्यों का दौरा करके राज्य स्तरीय संगठनों को भी सुदृढ़ और व्यापक बनाएंगे तथा संगठन के नेताओं और स्टेट यूनिटों से जीवन्त संवाद कायम रखेंगे। मेरा लक्ष्य संगठन को मजबूत और व्यापक बनाना तथा पत्रकारों व पत्रकारिता के हितों की रक्षा करना रहेगा, इसके लिए चाहे कोई भी कदम उठाना पड़े अथवा कोई भी बलिदान क्यों न देना पडे?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »