थाईलैंड: 164 रुपये में खरीदी गई सीप से महिला को मिला दुर्लभ मोती

बैंकॉक। थाईलैंड की एक महिला को 164 रुपये से खरीदी गई सीप में नारंगी रंग का दुर्लभ मोती मिला है। इस मोती की बाजार में कीमत 50 लाख रुपये से भी ज्यादा बताई जा रही है। थाईलैंड में सी फूड को बड़ी संख्या में पसंद किया जाता है। अमीर से गरीब लोग अपनी आवश्यक्ता के हिसाब से समुद्री जीवों को खरीदकर उनसे कई तरह के डिशेज बनाते हैं। इस महिला ने भी सतुन के बाजार से 70 बात (थाईलैंड की मुद्रा Thai baht) में रात के खाने के लिए समुद्री सीपी को खरीदा था। भारतीय रुपये में 70 भात की कीमत करीब 164 रुपये के आसपास होती है।
समुद्री सीपी ने बदली किस्मत
इस महिला को यह नहीं पता था कि यह समुद्री जीव अगले ही पल इसकी किस्मत बदल सकता है। जब वह अपने घर में रात के खाने के लिए समुद्री सीपियों को काट रही थी तो उसे एक खोल के अंदर नारंगी रंग की एक वस्तु मिली। शुरुआत में तो उसने सोचा कि यह कोई पत्थर होगा, जिसे सीप ने खा लिया होगा। लेकिन, जब उसे पता चला कि वह नारंगी पदार्थ दरअसल एक दुर्लभ मोती है तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा।
2.5 सेंटीमीटर व्यास की मोती का वजन 6 ग्राम
इस नारंगी मोती का वजन छह ग्राम के आसपास बताया जा रहा है, जिसका व्यास करीब 2.5 सेंटीमीटर है। कोडचेकॉर्न के परिवारवालों ने इस मोती की जानकारी सबसे छिपाकर रखी। उनको डर था कि अगर मोती के बारे में लोगों को बताया तो जिसने सीप को बेंचा है वह उससे मोती को मांग लेगा। महिला को यह मोती 30 जनवरी को मिला था, लेकिन जब उसने अपनी मां के दवाई के खर्चों के लिए इसे बेचने की कोशिश की तब लोगों को इस घटना की जानकारी हुई।
मां के कैंसर के इलाज के लिए परिवार को चाहिए पैसे
महिला ने कहा कि मैंने इसे अपनी मां को दिखाया और उसने कहा कि यह एक मेलो मोती है और बहुत मूल्यवान है। हमने टेलीविजन में समाचार भी देखा, जहां एक मछुआरे ने पैसे के लिए ऐसे ही एक मोती को बेंचा था। कोडचाकॉर्न के पिता निवात तंतिवातकुल ने कहा कि उन्हें नकदी की सख्त जरूरत है क्योंकि वे खुद दुर्घटना के शिकार हैं और उनकी पत्नी को कैंसर के इलाज की जरूरत है ताकि वे एक लाख से अधिक मेडिकल बिल का भुगतान कर सकें।
खरीदार की आस में पूरा परिवार
कोडचाकॉर्न ने कहा कि हम अब और इंतजार नहीं कर सकते। हमें उम्मीद है कि जल्द ही कोई ऐसा खरीदार हमसे संपर्क करेगा जो इसका सही मूल्य दे सके। मैंने कई लोगों की कहानियां सुनी हैं जिन्हें ऐसे ही दुर्लभ मोती मिला है, लेकिन वे सभी इसे बेंचने में समर्थ थे। हम बहुत गरीब हैं, मुझे उम्मीद है कि हम भी ऐसा ही कर सकते हैं क्योंकि इस पैसे से हमारी कई जरूरतें पूरी हो सकती हैं।
इन इलाकों में मिलते हैं मोती वाले सीप
मेलो मोती नारंगी और भूरे रंग के होते हैं। इन मोतियों की बाजार में कीमत बहुत ज्यादा होती है। ये वुल्तिदे कहे जाने वाले एक समुद्री सीप में पाए जाते हैं। इन सीपों को आमतौर पर म्यांमार के तट से लेकर दक्षिण चीन सागर और अंडमान सागर में पाया जाता है। पिछले महीने ही एक और मछुआरे ने 99 रुपये के की एक समुद्री सीप से लगभग 70 लाख रुपये का एक मोती पाया था।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *