वुहान से लाए गए 406 मरीजों की टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव, डिस्चार्ज होंगे

नई दिल्‍ली। दिल्ली के छावला स्थित ITBP के सेंटर में रखे गए वुहान से लाए गए 406 मरीजों की टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई है।
ITBP के प्रवक्ता ने आज कहा, सभी लोगों के खून के ताजा नमूनों की जांच के बाद यह पुष्टि हुई है। डॉक्टरों की टीम ने 14 फरवरी को इन मरीजों के खून के नमूने लिए थे। अब सभी मरीजों को चरणबद्ध तरीके से घर लौटने की इजाजत दी जाएगी।
ITBP ने कहा, स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के आधार पर मेडिकल प्रोटोकॉल और प्रकियाओं के मुताबिक मरीजों को डिस्चार्ज किया जाएगा।
वहीं, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य विभाग ने आज बताया कि हुबेई में एक दिन में 1843 नए मामले सामने आए हैं। हुबेई प्रांत में कोरोना वायरस के नए मामलों में लगातार तीसरे दिन कमी दर्ज की गई है। चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या शनिवार तक 1667 दर्ज की गई। इनमें वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत में हुई मौतें भी शामिल हैं। वहां 139 लोगों की मौत हुईं।
कोरोना वायरस का पहला मामला दिसंबर में सामने आया
कोरोना वायरस का मामला सबसे पहले पिछले साल दिसंबर में हुबेई प्रांत में सामने आया था। अब तक यहां सबसे ज्यादा 1596 लोगों की मौत हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस एडहोनम ग्रेबिसिएस ने कहा कि हमने चीन से इस बारे में जानकारी मांगी है कि महामारी का निदान कैसे किया जा रहा है। डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस का आधिकारिक नाम कोविड-19 रखा है।
वायरस के कारण चीन से बाहर 3 मौतें दर्ज
कोरोना वायरस की चपेट में आकर एशिया के बाहर पहली मौत फ्रांस में हुई है। एक चीनी पर्यटक की शुक्रवार को मौत हो गई। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री एग्नेस बुजिन ने शनिवार को कहा, पीड़ित एक 80 साल का पर्यटक था, जो चीन के हुबेई प्रांत से आया था। इससे पहले वायरस के कारण चीन से बाहर केवल तीन मौतें दर्ज की गई हैं, जो कि हॉन्गकॉन्ग, जापान और फिलीपींस में हुई थीं। फ्रांस में अब तक कोरोनावायरस के कुल 11 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *