महज 6 घंटे में 16 अरब डॉलर घट गई Tesla के फाउंडर की संपत्ति

Tesla के फाउंडर और सीईओ एलन मस्क की निजी संपत्ति मंगलवार को महज 6 घंटे में 16 अरब डॉलर घट गई। कंपनी की शेयरों में भारी गिरावट के कारण मस्क को यह झटका लगा। मस्क ने मंगलवार को जितनी संपत्ति गंवाई वह टाइटन, एचडीएफसी लाइफ और अल्ट्राटेक सीमेंट जैसी भारतीय कंपनियों के स्टॉक की पूरी कीमत के बराबर है। मस्क ने एक दिन मे जितनी दौलत गंवाई, भारत में केवल 21 कंपनियों का ही बाजार मूल्य उससे अधिक है।
इसके साथ ही मस्क दुनिया के अमीरों की सूची में भी फिसल गए। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक मस्क अब छठे और Forbes की लिस्ट में आठवें नंबर पर आ गए। अगस्त के अंत में वह जेफ बेजोस और बिल गेट्स के बाद तीसरे नंबर पर थे। मंगलवार को टेस्ला के शेयरों में रेकॉर्ड 21 फीसदी की गिरावट आई। यह कंपनी के शेयरों में एक दिन में सबसे बड़ी गिरावट है। इसकी वजह यह रही कि इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली इस कंपनी को S&P 500 में शामिल की जाने वाली कंपनियों में नहीं रखा गया। जुलाई में धमाकेदार तिमाही प्रदर्शन के बाद निवेशक मानकर चल रहे थे कि कंपनी को इसमें जगह मिलेगी।
कितनी रह गई संपत्ति
इससे पहले शुक्रवार के बंद भाव तक कंपनी का शेयर इस साल पांच गुना बढ़ चुका था। इसके साथ ही कंपनी का मार्केट वैल्यूएशन दुनिया की किसी भी कार कंपनी से अधिक हो गया था। यह स्थिति तब है जबकि टोयोटा या जीएम के सामने टेस्ला का उत्पादन कुछ भी नहीं है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक इस नुकसान के बावजूद मस्क की संपत्ति 82.2 अरब डॉलर है। SpaceX और The Boring Company के फाउंडर मस्क ने इस साल 57.7 अरब डॉलर बनाए हैं और इस मामले में केवल ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (71.1 अरब डॉलर) ही उनसे आगे हैं।
मुकेश अंबानी सातवें स्थान पर
मंगलवार को अमेरिकी टेक शेयरों में गिरावट से दूसरे अमीरों को भी नुकसान हुआ। बेजोस को 7.94 अरब डॉलर का नुकसान हुआ लेकिन 186 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ वह दुनिया के धनकुबेरों की सूची में पहले स्थान पर बने हुए हैं। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को 4.26 अरब डॉलर का नुकसान हुआ लेकिन उन्होंने वह अपना तीसरा स्थान हासिल करने में सफल रहे। माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ स्टीव बाल्मर को 3.89 अरब डॉलर का नुकसान हुआ। एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी 80.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ ब्लूमबर्ग की सूची में मस्क के बाद सातवें नंबर पर हैं। अंबानी की संपत्ति इस साल 21.7 अरब डॉलर बढ़ी है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *