Tesla इंक की नई चेयरमैन होंगी रॉबिन डेनहोम

Tesla इंक ने एलन मस्क के उत्तराधिकारी की घोषणा कर दी। कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल रॉबिन डेनहोम नई चेयरमैन होंगी। अगस्त महीने में Tesla के शेयरों की बिक्री को लेकर किए एक ट्वीट के बाद निशाने पर आए मस्क को अमेरिकी रेग्युलेटरों के साथ सुलह में अपने पद की कुर्बानी देनी पड़ रही है। यूएस सिक्यॉरिटीज ऐंड एक्सचेंज कमिशन के निर्देश के मुताबिक Tesla को 13 नवंबर तक स्वतंत्र अध्यक्ष (इंडिपेंडेंट चेयरमैन) के नाम का ऐलान करना था।
मस्क ने टेस्ला को प्राइवेट बनाने के लिए फंडिंग की व्यवस्था हो जाने के संबंध में 7 अगस्त को ट्विटर पर गलत बयान दिया था। मस्क ने तब दावा किया था कि टेस्ला को प्राइवेट बनाने के लिए 420 डॉलर प्रति शेयर की दर से फंडिंग की व्यवस्था हो गई है। यह कीमत टेस्ला के शेयरों की तत्कालीन बाजार दर से काफी अधिक थी।
डेनहोम की नियुक्ति से कंपनी में महीनों से चल रहा बखेड़ा शांत हो गया है। डेनहोम अभी ऑस्ट्रेलियन टेलिकॉम ऑपरेटर टेलस्ट्रा कॉर्प लि. की चीफ फाइनैंशल ऑफिसर (सीएफओ) हैं। वह टेस्ला के बोर्ड में 2014 से एक इंडिपेंडेंट डायरेक्टर हैं। वह टेलस्ट्रा के सीएफओ एवं स्ट्रैटिजी हेड का पद छह महीने का नोटिस पीरियड सर्व करने के बाद छोड़ पाएंगी।
टेस्ला ने बताया कि डेनहोम फुल टाइम बेसिस पर चेयरमैन का पदभार संभालेंगी। वह कुछ टेस्ला की ऑडिट कमेटी से तब तक बाहर रहेंगी जब तक कि वह टेल्स्ट्रा नहीं छोड़ देंगी। टेस्ला की एक प्रवक्ता ने बताया कि डेनहोम को सालाना 3 लाख डॉलर (करीब 2 करोड़ 16 लाख रुपये) और 8 हजार स्टॉक ऑप्शंस मिलेंगे।
इस मशहूर कार निर्माता कंपनी ने पिछले महीने शुद्ध मुनाफा कमाकर आलोचकों का मुंह बंद कर दिया था। तीसरी तिमाही में कंपनी का मार्जिन भी बढ़ा। इससे कंपनी को फायदे में लाने का मस्क का वादा पूरा हुआ।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »