तेजपत्ता: स्वास्थ्य के साथ सौंदर्य वृद्धि के लिए भी कई तरह से फायदेमंद

Tejpatta: Also beneficial for health enhancement with health in many ways
तेजपत्ता: स्वास्थ्य के साथ सौंदर्य वृद्धि के लिए भी कई तरह से फायदेमंद

मसाले के रूप में प्रयोग किया जाने वाला तेजपत्ता स्वास्थ्य के साथ सौंदर्य वृद्धि के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। भारतीय मसालों में प्रमुखता से शामिल तेज पत्ता स्वास्थ्य के साथ सौंदर्य वृद्धि के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। हम आपको विटामिन, कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन, मैगनीज आदि से भरपूर तेज पत्ते के लाभ और इस्तेमाल के तरीके की जानकारी देंगे।

तेज पत्ता अर्थात बे लीफ्स सर्दी-जुकाम, फ्लू और संक्रमण से बचाव में कारगर होता है। सांस लेने में होने वाली दिक्कत से भी आराम दिलाने में तेज पत्ता असरदार होता है। सांस की समस्या होने पर पानी उबाल लें और उसमें 2-3 तेज पत्ते डालें। इसमें 10 मिनट तक भाप बनने दें। अब इस पानी में एक कपड़ा भिगोएं और उसे निचोड़ कर सीने पर रखें। इससे फ्लू, सर्दी, खांसी से भी राहत मिलती है।

तेज पत्ता टाइप 2 डायबिटीज के इलाज में भी प्रभावी होता है। यह ब्लड कोलेस्ट्रॉल, ग्लूकोज और ट्राइग्लिसराइड के स्तर में कमी लाता है। इसकी पत्तियों के पाउडर का एक महीने तक सेवन किया जा सकता है। इससे शरीर में शर्करा के स्तर को कम करने में सहायता मिलती है।

तेज पत्ता पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी कारगर है। यह पाचन से संबंधित कई तरह के विकार का इलाज कर सकता है। तेज पत्ते को गरम पानी के साथ चाय की तरह पीने से कब्ज, एसिड, अनियमित मल त्याग और पाचन संबंधी आम विकारों को कम करने में सहायता मिलती है। पांच ग्राम तेज पत्ते के साथ एक छोटा टुकड़ा अदरक को 200 मिलीलीटर पानी में अच्छी तरह उबाल लें। जब पानी एक चौथाई रह जाए तो इसमें शहद मिला लें। इसे दिन में दो बार पीने से अपच और सूजन की समस्या में राहत मिलती है और भूख भी बढ़ती है।

तेज पत्ते से निकाले गए तेल में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे इस तेल की मालिश से मोच, अकड़न, गठिया और सामान्य दर्द में आराम मिलता है।

तेज पत्ता दांतों की चमक व सफेदी भी बढ़ाता है। इसके लिए हफ्ते में दो बार तेज पत्ते के पाउडर से मंजन करें।

सोते समय तेज पत्तों के रस की कुछ बूंदों को पानी के साथ मिला कर पीने से नींद अच्छी आती है।

तेज पत्ता आपकी त्वचा पर झुर्रियां पड़ने से बचाता है। इसके लिए तेज पत्ते के पांच सूखे पत्तों को दो कप पानी में दो मिनट तक ढक कर उबालें। अब ढक्कन हटा कर दो मिनट खुला उबाल लें। फिर इस पानी से अपने चेहरे पर भाप लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *