टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया, सीरीज बराबर

सिडनी। भारतीय टीम ने रविवार को सिडनी में खेले गए टी-20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही सीरीज बराबरी पर खत्म हुई। मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट पर 164 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने 19.4 ओवर में 4 विकेट खोकर 168 रन बनाते हुए जीत दर्ज की। कुणाल पंड्या को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। मैच में रोहित शर्मा (23) और शिखर धवन (41) ने जोरदार शुरुआत दी थी, जिसका फायदा कप्तान विराट कोहली (नाबाद 61) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 22) ने उठाते हुए जीत दिला दी। बता दें कि ब्रिसबेन में खेले गए पहले मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जीत दर्ज की थी, जबकि मेलबर्न में खेला गया दूसरा टी-20 बारिश की वजह से नहीं हो सका था।
रोहित-शिखर ने दी शानदार शुरुआत
165 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को ओपनर रोहित शर्मा और शिखर धवन ने जोरदार शुरुआत दी। शिखर शुरुआत में संघर्ष करते नजर आए लेकिन रोहित शर्मा के अच्छे शॉट की वजह से उन पर से दबाव हट गया। इसके बाद दोनों ने आक्रामक बैटिंग शुरू की और 4.4 ओवर में टीम इंडिया के पचास रन पूरे हो गए। शिखर धवन हालांकि थोड़ा अनलकी रहे और 41 रन के निजी स्कोर पर मिशेल स्टार्क की गेंद पर LBW होकर पविलियन लौट गए। उन्होंने 22 गेंदों में 6 चौके और दो छक्के लगाए।
शिखर के बाद रोहित हुए आउट
शिखर धवन के आउट होने के कुछ ही देर बाद रोहित बदलाव के रूप में गेंदबाजी में लगाए गए एडम जम्पा की गेंद पर शॉट चूके और बोल्ड हो गए। उनका विकेट 7वें ओवर में गिरा। रोहित शर्मा ने 16 गेंदों में 1 चौका और दो छक्के लगाते हुए 23 रन बनाए। उनके आउट होने के बाद लोकेश राहुल और विराट कोहली ने तीसरे विकेट के लिए 41 रन जोड़कर भारत को 100 रनों के पार पहुंचाया। हालांकि, कुछ ही देर बाद 108 रनों के टीम स्कोर पर पहले लोकेश राहुल आउट हुए और फिर ऋषभ पंत। राहुल को 14 रन के निजी स्कोर पर मैक्सवेल ने चलता किया तो पंत को पहली ही गेंद पर एंड्र्यू टाई ने आउट किया।
विराट-कार्तिक ने दिलाई जीत
नए बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने कप्तान विराट का शानदार साथ दिया और कोई भी झटका नहीं लगने दिया। इन दोनों ने नाबाद 60 रनों की साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को जीत दिला दी। विराट ने 41 गेंदों में 4 चौके और 2 छक्के लगाए, जबकि दिनेश कार्तिक ने 18 गेंदों में 1 चौका और 1 छक्का लगाया। कंगारू टीम के लिए मिशेल स्टार्क, एडम जम्पा, ग्लने मैक्सवेल और एंड्र्यू टाई ने एक-एक विकेट लिया।
ऑस्ट्रेलियाई पारी का रोमांच
इससे पहले ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने संयम भरी बल्लेबाजी के दम पर भारत को 165 रनों का लक्ष्य दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 164 रनों का स्कोर खड़ा किया। सलामी बल्लेबाज डार्सी शॉर्ट (33) और कप्तान आरोन फिंच (28) ने पहले विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी कर मेजबान टीम को मजबूत शुरुआत दी, लेकिन फिंच का विकेट गिरने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम थोड़ी कमजोर हो गई। कुलदीप यादव ने कुणाल पंड्या के हाथों फिंच को कैच आउट कर ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया।
कुणाल की फिरकी पर नाचे कंगारू
इसके बाद, 100 के स्कोर से पहले ही कुणाल ने ऑस्ट्रेलिया के तीन बल्लेबाजों आर्की, बेन मैक्डरमॉट (0) और ग्लेन मैक्सवेल (13) को पविलियन की राह दिखाई। अपने चार बल्लेबाजों को खोकर बैकफुट पर पहुंच चुकी ऑस्ट्रेलिया को एलेक्स कैरी (27) और क्रिस लिन (13) ने संभालने की कोशिश की। दोनों ने 5वें विकेट के लिए 29 रन जोड़कर टीम का स्कोर 119 तक पहुंचाया, लेकिन इसी स्कोर पर कुणाल एलेक्स को कप्तान कोहली के हाथों कैच आउट करा दिया।
लिन ने इसके बाद मार्कस स्टोइनिस (25) के साथ मिलकर 12 रन ही जोड़े थे कि जसप्रीत बुमराह ने लिन को रन आउट कर पविलियन भेज दिया। 131 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया ने अपने छह विकेट गंवा दिए। मार्कस का साथ देने उतरे नाथन कोल्टर नाइल (13) ने संयम भरी साझेदारी से 33 रनों की साझेदारी कर निर्धारित ओवरों की समाप्ति तक टीम को 164 के स्कोर तक पहुंचा दिया। इसके साथ ही मेजबान टीम की पारी समाप्त हो गई।
कुणाल की उपलब्धि
भारत के लिए कुणाल ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए, वहीं कुलदीप यादव को एक सफलता हाथ लगी। कुणाल ने 36 रन देकर चार विकेट हासिल किए और ऑस्ट्रेलिया में किसी भी स्पिन गेंदबाज द्वारा टी-20 मैच में दिया गया यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उन्होंने विश्व स्तर पर ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी-20 मैच में एक स्पिन गेंदबाज के रूप में सबसे अधिक विकेट हासिल किए हैं। इस सूची में उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल को पछाड़ा। ग्लेन ने 3 विकेट हासिल किए थे।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *