श्री लंका के साथ वनडे मैच की सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान

मुंबई। श्री लंका के साथ तीन वनडे मैच की सीरीज के लिए आज टीम इंडिया का ऐलान किया गया।
लगातार क्रिकेट और साउथ अफ्रीका दौरे के लिए कम समय मिलने को लेकर विराट कोहली की नाराजगी को बीसीसीआई ने गंभीरता से लिया है। उन्हें श्री लंका के साथ तीन वनडे मैच की सीरीज में आराम दिया गया है। कोहली की गैर-मौजूदगी में टीम के कप्तान रोहित शर्मा होंगे।
बता दें कि पहले से ही ऐसी खबरें थी कि दक्षिण अफ्रीका के महत्वपूर्ण दौरे से पहले कप्तान को आराम दिया जा सकता है।
बीसीसीआई ने टीम की घोषणा कर दी है। टीम में युवा खिलाड़ी श्रेयस अय्यर को एक बार फिर शामिल किया गया है। श्री लंका के साथ टेस्ट सीरीज में आराम के बाद हार्दिक पंड्या की भी फिर से टीम में वापसी हो रही है। वहीं, वनडे सीरीज में अश्विन और जडेजा को एक बार फिर मौका नहीं मिला है।
टीम की गेंदबाजी की कमान युवा चेहरों को सौंपी गई है। यॉर्कर स्पेशलिस्ट जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार के साथ आईपीएल में धमाल मचा चुके सिद्धार्थ कौल को टीम में मौका मिला है। स्पिन गेंदबाजी की कमान यजुवेंद्र चहल के साथ कुलदीप यादव और अक्षर पटेल संभालेंगे। एक बार फिर वनडे टीम में गेंदबाजी आक्रमण के लिए जडेजा और अश्विन पर भरोसा नहीं दिखाया गया।
श्री लंका के साथ तीसरे टेस्ट के लिए भी टीम की घोषणा की गई। टीम में किसी तरह का कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। पहले उम्मीद की जा रही थी कि शायद तीसरे टेस्ट में कोहली को आराम दिया जा सकता है लेकिन टीम की कमान तीसरे टेस्ट में भी कोहली ही संभालेंगे। नागपुर टेस्ट में जीत के बाद ऐसी उम्मीद है कि शायद गेंदबाजी आक्रमण में कोहली कुछ परिवर्तन करें और जडेजा के स्थान पर कुलदीप यादव को आजमा सकते हैं।
सोमवार को चयन समिति की बैठक के बाद अब सबकी नजरें साउथ अफ्रीका दौरे की टीम पर होगी। विदेशों में किसी शीर्ष टीम के खिलाफ कोहली की टीम की यह पहली बड़ी परीक्षा होगी। उम्मीद की जा रही है कि भारत साउथ अफ्रीका दौरे पर 17 सदस्यीय टीम के साथ जाएगा। भारत चार मुख्य तेज गेंदबाजों और तीन विशेषज्ञ स्पिनरों के साथ या फिर पांच विशेषज्ञ तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों के साथ जा सकता है।
टीम इस प्रकार है: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, यजुवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल।
-एजेंसी