साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम घोषित

मुंबई। साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 अक्टूबर से शुरू होने वाली 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए आज भारतीय टीम का ऐलान किया गया। उम्मीद के मुताबिक केएल राहुल को टीम से बाहर जाना पड़ा है जबकि उनकी जगह शुभमन गिल की एंट्री हुई है। गिल पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किए गए हैं। इसका सीधा मतलब है कि वनडे और टी-20 के ओपनर और उप कप्तान रोहित शर्मा का टेस्ट में खेलने का इंतजार खत्म हो चुका है। फैन्स उन्हें आपनिंग करते देख सकेंगे। राहुल को खराब फॉर्म का खामियाजा भुगतना पड़ा है। हाल ही में खत्म हुए वेस्ट इंडीज दौरे के बाद से ही उनकी जगह रोहित से टेस्ट में ओपनिंग कराने पर बहस चल रही थी, जिन्होंने वनडे वर्ल्ड कप में रेकॉर्ड 5 सेंचुरी लगाई थी।
रोहित का सिलेक्शन हालिया वेस्ट इंडीज दौरे पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में भी हुआ था, लेकिन मिडल ऑर्डर बैट्समैन के तौर पर। हालांकि मिडल ऑर्डर में अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी के लाजवाब प्रदर्शन के कारण रोहित को एक भी टेस्ट में खेलने का मौका नहीं मिला। रोहित ने अपना अंतिम टेस्ट पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेला था। रोहित को साउथ अफ्रीका के खिलाफ ओपनिंग करने का मौका मिला तो खेल के लंबे फॉर्मेट में यह पहला मौका होगा जब मुंबई का यह राइट हैंडर बतौर ओपनर खेलेगा।
केएल राहुल क्यों हुए बाहर?
वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में लोकेश राहुल 25.25 के एवरेज से कुल 101 रन ही बना सके। पिछले साल ओवल टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने अंतिम बार एक टेस्ट पारी में 100 रन का आंकड़ा छुआ था। इसके बाद से राहुल 12 टेस्ट पारियों में 17.73 के एवरेज से 195 रन ही बना सके हैं। उनका उच्चतम स्कोर 44 रन (बनाम वेस्ट इंडीज, 2019 में) रहा है।
आंकड़ों में रोहित बनाम राहुल
रोहित शर्मा ने अभी तक 27 टेस्ट मैच खेले हैं और इसमें उन्होंने 1585 रन बनाए हैं। रोहित ने अपने टेस्ट करियर में तीन शतक और 10 अर्धशतक लगाए हैं। वहीं लोकेश राहुल ने 36 टेस्ट मैचों की 60 पारियों में 2006 रन बनाए हैं। राहुल के नाम पांच शतक और 11 अर्धशतक हैं। हालांकि, उनका हालिया फॉर्म काफी खराब रहा है। बीती 12 पारियों में से ह एक बार भी पचास का आकड़ा नहीं छू पाए हैं। उनका बल्लेबाजी औसत 17.72 का रहा है। इन 12 पारियों में उन्होंने कुल मिलाकर सिर्फ 95 रन बनाए हैं।
धवन की सरप्राइज एंट्री
वैसे ओपनर के तौर पर शिखर धवन का सिलेक्शन किया गया तो ये सिलेक्टर्स का सरप्राइज करने वाला फैसला होगा। वर्ल्ड कप में लगी अंगूठे की चोट से उबरने के बाद दिल्ली के इस लेफ्ट हैंडर ने वेस्ट इंडीज दौरे पर सीमित ओवरों के कुछ मैच जरूर खेलें लेकिन लय में नहीं दिखे। हालांकि टेस्ट मैचों में ओपनिंग करने का अनुभव उनके पक्ष में भी जा सकता है।
टीम
विराट कोहली (कैप्टन), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हुनमा विहारी, ऋषभ पंत (WK),ऋद्धिमान साहा (WK), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जमप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, शुभमन गिल
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *