शिक्षक पात्रता परीक्षा TET-2019 जनवरी 8 को

नई दिल्‍ली। प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET)-2019 प्रदेश के निर्धारित केंद्रों पर 8 जनवरी को होगी। अपर मुख्य सचिव, प्राथमिक शिक्षा रेणुका कुमार ने बताया कि 8 जनवरी को TET परीक्षा कराने के लिए माध्यमिक और उच्च शिक्षा विभाग दोनों की सहमति मिल गई है। उनकी सहमति लेना आवश्यक था क्योंकि इन्हीं दोनों विभागों के भवनों में यह परीक्षा होनी है।
गौरतलब है कि ये परीक्षा 22 दिसंबर 2019 को ही आयोजित की जाने वाली थी लेकिन उत्तर प्रदेश समेत देशभर में नागरिकता कानून (Citizenship Act 2019 – CAA 2019) को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शनों और बाधित इंटरनेट सेवाओं के कारण इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। तब से ही लाखों उम्मीदवारों के मन में ये उत्सुकता था कि अब परीक्षा की नई तारीख क्या होगी।
परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 8, 11 और 19 जनवरी के लिए प्रस्ताव भेजा था लेकिन विभाग इस परीक्षा को जल्द कराना चाह रहा था। ममूमन यह परीक्षा रविवार को ही होती रही है लेकिन इस बार रविवार का इंतजार न करते हुए आठ जनवरी की तारीख को होने की संभावना थी, देर शाम को अतिरिक्त मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने आठ जनवरी को ही परीक्षा कराए जाने की जानकारी दी। टीईटी में प्राथमिक स्तर के लिए 10,83,016 और उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 5,73,322 समेत कुल 16,56,338 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।
उच्चतर शिक्षा विभाग ने अधिकारियों को निर्देश जारी किया है कि जो भी डिग्री कॉलेज इस परीक्षा के तहत तय किए गए हों उन्हें 8 जनवरी को बंद रखा जाए जिससे कि टीईटी परीक्षा कराई जा सके।
एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाए, तो क्या
नागरिकता कानून पर विरोध प्रदर्शनों के बीच जगह-जगह इंटरनेट सेवाएं बाधित होने से कई अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड भी डाउनलोड नहीं कर पाए थे। लेकिन उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। नई तारीख जारी होने के बाद विभाग फिर से नए एडमिट कार्ड जारी करेगा। सभी उम्मीदवारों के लिए वह एडमिट कार्ड डाउनलोड करना अनिवार्य होगा।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *