दिमाग पर उम्र के प्रभाव को दूर करने में मदद करती है चाय

रोज चाय पीने पर दिमाग को उम्र के साथ होने वाले प्रभाव से बचाने में मदद मिलती है’।
चाय पीने से सर्दी और खांसी में आराम मिलने की बात तो आप जानते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि रोजाना चाय पीने पर आपका दिमाग भी और ज्यादा बेहतर तरीके से फंक्शन करता है। यह बात हाल ही में हुई एक स्टडी में सामने आई है। स्टडी में रोज चाय पीने वालों का ब्रेन कॉग्निटिव फंक्शन यानी सोचने, समझने, सवाल हल करने, सीखने, निर्णय लेने और ध्यान लगाने जैसी क्षमता चाय नहीं पीने वालों के मुकाबले ज्यादा बेहतर पाई गईं।
जर्नल एजिंग में पब्लिश इस स्टडी के दौरान 36 वयस्क के न्यूरो इमेजिंग डेटा को एग्जामिन किया गया। इस स्टडी को करने वाली टीम के लीडर और नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर में असिस्टेंट प्रोफेसर फेंग लेई के मुताबिक, ‘हमारी स्टडी के निष्कर्ष में पहली बार चाय के ब्रेन स्ट्रक्चर पर होने वाले सकारात्मक प्रभाव के बारे में सामने आया है।
शोधकर्ताओं के अनुसार पहले हुई स्टडीज में यह सामने आया है कि चाय पीने का व्यक्ति की सेहत पर पॉजिटिव असर होता है जिसमें मूड बेहतर होना और दिल की बीमारियों से बचाव शामिल हैं।
कैसे की गई स्टडी
इस स्टडी के लिए टीम ने 60 व इससे ज्यादा की उम्र के 36 व्यक्तियों को शामिल किया और उनकी सेहत, लाइफस्टाइल और साइकोलॉजिकल हेल्थ पर डेटा इकट्ठा किया। इन पार्टिसिपेंट्स पर न्यूरो साइकोलॉजिकल और एमआरआई टेस्ट भी करवाया गया। इस स्टडी को 2015 से लेकर 2018 तक किया गया।
प्रतिभागियों की कॉग्निटिव परफॉर्मेंस और इमेजिंग रिजल्ट को स्टडी किया गया तो शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन्होंने सप्ताह में कम से कम चार बार किसी भी तरह की चाय 25 साल तक पी उनके दिमाग के क्षेत्रों के बीच ज्यादा बेहतर संपर्क दिखा, जो उनकी ब्रेन स्किल्स पर पॉजिटिव असर था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »