चंद्रबाबू नायडू से अलग हुए TDP के चार सांसद, भाजपा में आए

नई दिल्‍ली। आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की पार्टी TDP के चार सांसदों ने पार्टी छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने का एलान कर दिया है। TDP के राज्यसभा सांसद टीजी वेंकटेश, वाईएस चौधरी, जीएम राव और एम रमेश ने आज अपना इस्तीफा उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू को सौंपते हुए TDP के विधानमंडल दल का भाजपा में विलय करने का प्रस्ताव पारित किया।

इससे पहले टीडीपी सांसद टीजी वेंकटेश ने भाजपा में शामिल होने का एलान करते हुए कहा था, ‘हां मैं टीडीपी छोड़ रहा हैं। मैं भाजपा में शामिल होऊंगा। मैं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) और भारतीय जनता युवा मोर्चा का पूर्व सदस्य रह चुका हूं।’

वहीं, टीडीपी सांसद वाईएस चौधरी ने भी इस बात पर मुहर लगा दी थी कि वह भाजपा में शामिल होने जा रहे हैं। इस सवाल पर कि क्या वह भाजपा में शामिल होने जा रहे हैं, उन्होंने कहा, ‘हां, मैं भाजपा से जुड़ने जा रहा हूं।’

इस साल हुए लोकसभा चुनाव और राज्य में हुए विधानसभा चुनावों में टीडीपी का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। लोकसभा चुनाव में टीडीपी राज्य की 25 सीटों में से केवल तीन सीटें जीत सकी थी। वहीं, विधानसभा चुनाव में राज्य की 175 सीटों में से महज 23 सीटें टीडीपी के खाते में आई थीं। इसके उलट वाईएसआर कांग्रेस ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए लोकसभा चुनाव में 22 और विधानसभा चुनाव में 151 सीटों पर कब्जा जमाया था।

राज्यसभा में टूटने के कगार पर टीडीपी
राज्यसभा में तेलगू देशम पार्टी (टीडीपी) के चार सदस्यों के अपनी पार्टी से अलग होने के आसार को देखते हुए उच्च सदन में पार्टी टूटने की कगार पर पहुंच गई है। राज्यसभा में छह सदस्यों वाली टीडीपी के चार सदस्य अलग गुट बनाकर भाजपा का समर्थन कर रहे हैं। चार सदस्यों का समर्थन मिलने से उच्च सदन में बहुमत के संकट से जूझ रही भाजपा को राहत मिली है। भाजपा की अगुवाई वाले राजग के पास राज्यसभा में फिलहाल बहुमत नहीं है।

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू की अध्यक्षता वाली टीडीपी के राज्यसभा में छह सदस्य हैं और दलबदल विरोधी कानून के मुतबिक किसी दल से अलग हुए नए गुट को तभी मान्यता मिलेगी जबकि उसके दो तिहाई सदस्य इस गुट में शामिल हों। राज्यसभा की कुल सदस्य संख्या 245 है। उच्च सदन में सर्वाधिक 71 सदस्यों के साथ भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »