Tata Sky ने जारी किए नए चैनल पैक्स

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी डीटीएच कंपनी Tata Sky ने दिल्ली हाईकोर्ट में ट्राई के खिलाफ केस में फैसला आने से पहले ही नए चैनल पैक्स की घोषणा कर दी है।

वेबसाइट पर अपलोड किए Tata Sky ने चैैैैनल पैक्स

Tata Sky ने ट्राई के फैसले के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में एक मुकदमा दायर किया हुआ है। इस मुकदमे पर फैसला 28 जनवरी को आना था। हालांकि ट्राई टाटा स्काई पर लगातार दबाव बना रहा था कि वो अपने ग्राहकों के लिए नए पैक्स की घोषणा करें। ऐसा इसलिए क्योंकि अन्य केबल व डीटीएच कंपनियां पहले ही अपने नए पैक्स और चैनल के दामों की घोषणा कर चुके हैं।

कंपनी के सीईओ और एमडी हरित नागपाल ने कहा है कि टाटा स्काई हमेशा से आदेशों का पालन करने वाली कंपनी है। अब हमने दर्शकों की सुविधा के लिए कंपनी की वेबसाइट, मोबाइल ऐप और डीलर्स के पास नए पैक्स की लिस्ट को जारी कर दिया है। हमें उम्मीद है कि 1 हफ्ते में सभी ग्राहकों को नए दायरे में शिफ्ट कर दिया जाएगा।
181 रुपये से कीमत शुरू

कंपनी ने जो पैक्स लांच किए हैं वो 181 रुपये से शुरू होते हैं। वहीं अधिकतम कीमत 766 रुपये का है। अगर हिंदी पैक की बात करें तो यह 212 रुपये प्रति महीने से शुरू होकर के 473 के बीच हैं। हिंदी राज्यों के दर्शक 11 पैक्स में से कोई भी एक को चुन सकता है। हालांकि पैक्स चुनने के बाद आपको हर महीने अलग से नेटवर्क कैपेसिटी फीस भी देनी होगी।

लेना पड़ेगा नया कनेक्शन
1 फरवरी से आपके घर में जितने टीवी हैं, उतने नए कनेक्शन आपको लेने पड़ेंगे। इतना ही नहीं प्रत्येक केबल या डीटीएच कनेक्शन के लिए हर महीने ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा। हालांकि जिन लोगों ने लंबे समय के लिए चैनल पैकेज ले रखा है उनको ट्राई ने बड़ी राहत दी है।

फिलहाल है यह नियम
अभी  जिन घरों में एक से ज्यादा केबल कनेक्शन हैं, उनको केवल अलग से सेट टॉप बॉक्स लगवाना पड़ता है। एक ही प्लान लेकर के आप दो-तीन टीवी चला सकते हैं। हालांकि 1 फरवरी से आपको अपने घर या फिर अन्य जगह पर लगे टीवी के लिए अलग-अलग कनेक्शन लेना पड़ेगा। प्रत्येक टीवी के लिए अलग पैकेज लेना पड़ेगा। इससे ऐसे लोगों की जेब पर ज्यादा बोझ पड़ेगा।

लंबे पैकेज लिए लोगों को मिली राहत
ट्राई ने फिलहाल उन लोगों को बड़ी राहत दी है जिन्होंने 3, 6, 9 12 महीने का पैकेज लिया है। ऐसे लोगों का प्लान समाप्ति तक ऐसे ही चलता रहेगा, जैसा अभी चल रहा है। जब यह प्लान समाप्त हो जाएगा, उसके बाद उनको 1 फरवरी से लागू होने वाले नए नियमों के तहत पैसा देना होगा।

ट्राई ने कहा है कि यह पूरी तरह से ग्राहक पर निर्भर करेगा कि वो फिलहाल अपने चल रहे प्लान को आगे बढ़ाना चाहता है या फिर 1 फरवरी से नए नियम के तहत चैनल देखना चाहता है।

देनी होगी नेटवर्क कैपेसिटी फीस
प्रत्येक पे चैनल के लिए ग्राहकों को 1 फरवरी से नेटवर्क कैपेसिटी फीस भी देनी होगी। यह फीस पे चैनल के दाम के अलावा होगी। 100 एसडी चैनलों के अलावा 25 एसडी चैनल अतिरिक्त लेने पर 20 रुपये देने होंगे।

1 फरवरी से चलते रहेंगे एफटीए चैनल
हालांकि जो ग्राहक 31 जनवरी तक भी अपने टीवी चैनलों को नहीं चुनेंगे, उनके लिए 1 फरवरी से सभी फ्री टू एयर (एफटीए) चैनलों का प्रसारण चलता रहेगा। हालांकि पेड चैनलों का प्रसारण बाधित हो जाएगा।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »