टाटा मोटर्स एक नए सेगमेंट में दर्ज कराएगी अपनी उपस्थिति

टाटा मोटर्स की जिनेवा मोटर शो में पेश की गई माइक्रो-एसयूवी ने लोगों को अट्रैक्ट किया। इस छोटी एसयूवी से टाटा मोटर्स कार मार्केट के एक नए सेगमेंट में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएगी। मोटर शो में इसे Tata H2X कॉन्सेप्ट नाम से पेश किया गया है। टाटा की माइक्रो-एसयूवी मारुति इग्निस और महिंद्रा केयूवी100 जैसी कारों को टक्कर देगी। आइये आपको इस छोटी एसयूवी के बारे में 10 बड़ी बातें बताते हैं…
प्रतिद्वंद्वियों से बड़ी
टाटा H2X कॉन्सेप्ट की लंबाई 3840 mm, चौड़ाई 1822 mm और ऊंचाई 1635 mm है। इन तीनों मामलों में यह इग्निस से बड़ी है। एक्सयूवी100 की तुलना में भी यह लंबी और चौड़ी है। हालांकि, इसकी ऊंचाई एक्सयूवी100 से थोड़ी कम है।
प्रीमियम हैचबैक प्लैटफॉर्म पर आधारित
टाटा अपनी इस छोटी एसयूवी को अल्फा प्लैटफॉर्म पर बनाएगी। इसी प्लैटफॉर्म पर कंपनी की बहुप्रतीक्षित प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रॉज भी बनाई गई है।
हैरियर के कॉन्सेप्ट से डिजाइन
टाटा H2X को कंपनी के नए इम्पैक्ट 2.0 डिजाइन लैंग्वेज पर डिजाइन किया गया है। कंपनी ने कहा है कि इस कॉन्सेप्ट की डिजाइन काफी हद तक H5X कॉन्सेप्ट से ली गई है। H5X कॉन्सेप्ट का ही प्रॉडक्शन वर्जन टाटा हैरियर एसयूवी है, जो काफी हद तक कॉन्सेप्ट जैसी दिखती है। माना जा रहा है कि इसी तरह H2X का प्रॉडशन वर्जन भी काफी हद तक कॉन्सेप्ट जैसा ही दिखेगा।
ज्यादा कैबिन स्पेस
टाटा मोटर्स का दावा है कि जब यह छोटी एसयूवी बाजार में उतारी जाएगी, तो यह अपने सेगमेंट में सबसे बेस्ट कैबिन स्पेस (जगह) वाली कार होगी। H2X का वीलबेस 2450 mm है, जो इसकी प्रतिद्वंद्वी कारों की तुलना में ज्यादा है। इससे माना जा रहा है कि छोटी एसयूवी में पांच लोग आसानी से बैठ सकेंगे।
टाटा की सबसे छोटी एसयूवी
H2X कॉन्सेप्ट का प्रॉडक्शन वर्जन देश में टाटा की सबसे छोटी एसयूवी होगी। यह कंपनी की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नेक्सॉन से नीचे के सेगमेंट में जगह लेगी।
इंजन
अल्फा प्लैटफॉर्म को टाटा के 1.2-लीटर, 3-सिलिंडर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन और 1.05-लीटर, 3-सिलिंडर रेवोट्रॉन डीजल इंजन इस्तेमाल के लिए डिजाइन किया गया है। ऐसी खबरें हैं कि टाटा की इस माइक्रो-एसयूवी को 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ ही लॉन्च किया जाएगा, क्योंकि बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद डीजल इंजन की लागत में काफी बढ़ोत्तरी हो जाएगी। हालांकि, कंपनी ने इसे लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।
इंटीरियर
टाटा की इस छोटी एसयूवी का इंटीरियर काफी हद तक हाल में लॉन्च की गई कंपनी की नई कारों की तरह ही रहने की उम्मीद है। ऐसा कॉन्सेप्ट कार में दिए गए डैशबोर्ड, एयर-कॉन वेंट्स और टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम को देखकर माना जा रहा है।
ऑटो एक्सपो में उठेगा पर्दा
जिनेवा मोटर शो में पेश किए गए इस कॉन्सेप्ट के प्रॉडक्शन वर्जन को 2020 में होने वाले ऑटो एक्सपो में लोगों के सामने पेश किया जाएगा। ऑटो एक्सपो में इसे सिर्फ प्रदर्शित किया जाएगा, जबकि लॉन्चिंग उसके बाद होगी।
लॉन्चिंग
टाटा मोटर्स की माइक्रो-एसयूवी को 2020 के मिड में लॉन्च किए जाने की संभावना है। ऐसा इसलिए माना जा रहा है, क्योंकि ऑटो एक्सपो 2018 में पेश किए गए H5X कॉन्सेप्ट का प्रॉडक्शन वर्जन टाटा हैरियर जनवरी 2019 में लॉन्च कर दिया गया। इसका मतलब की कंपनी करीब एक साल में अपने कॉन्सेप्ट को प्रॉडक्ट में डिवेलप कर दे रही है।
कीमत
टाटा मोटर्स ने माइक्रो-एसयूवी की कीमत के बारे में अभी कुछ नहीं कहा है। यह टाटा नेक्सॉन से नीचे के सेगमेंट में आएगी और नेक्सॉन की शुरुआती कीमत 6.36 लाख रुपये है। ऐसे में टाटा की छोटी एसयूवी की कीमत 4.5 लाख से 5 लाख रुपये के बीच रहने की संभावना है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »