टाटा मोटर्स ने Tigor सिडैन का अपडेटेड वर्जन बाजार में उतारा

नई दिल्‍ली। टाटा मोटर्स ने Tigor सिडैन का अपडेटेड वर्जन बाजार में उतार दिया है। 2019 Tata Tigor में EBD के साथ ABS स्टैंडर्ड यानी सभी वेरियंट में दे दिया गया है। इसके अलावा इसमें कॉर्निंग स्टैबिलिटी कंट्रोल (CSC) फीचर भी स्टैंडर्ड मिलेगा। हालांकि, नए फीचर्स जोड़ने के बाद भी कंपनी ने टाटा टिगोर की कीमत में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की है।
टाटा टिगोर की एक्स शोरूम कीमत 5.42 लाख से 7.51 लाख रुपये है। नए सेफ्टी नॉर्म्स के मुताबिक अप्रैल 2019 से सभी कारों में एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) अनिवार्य हो जाएगा। इसी को देखते हुए कंपनी ने टाटा टिगोर में ये फीचर्स स्टैंडर्ड दे दिए हैं। पांच वेरियंट में उपलब्ध टाटा टिगोर के टॉप तीन वेरियंट में ही अभी तक ये फीचर्स मिलते थे।
नए सेफ्टी फीचर्स शामिल करने के अलावा कंपनी ने टिगोर में कोई और बदलाव नहीं किया है। टाटा टिगोर पेट्रोल और डीजल, दोनों इंजन ऑप्शन में आती है। इसमें 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 85 PS का पावर और 114 Nm टॉर्क जनरेट करता है। डीजल इंजन 1.05-लीटर का है, जो 70 PS का पावर और 140 Nm टॉर्क जनरेट करता है। दोनों इंजन में 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड है। पेट्रोल इंजन में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी है।
क्या होता है एबीएस?
ABS यानी ऐंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम। इसे ऐंटी स्किड ब्रेकिंग सिस्टम भी कहते हैं। इसका मुख्य काम फिसलन वाली सतह पर गाड़ी को रोकने वाली दूरी को कम करना होता है। इससे गाड़ी की सुरक्षित ड्राइविंग सुनिश्चित होती है। गाड़ी में ABS होने से अचानक ब्रेक लगाने पर अनियंत्रित नहीं होती और दुर्घटना की आशंका कम या काफी हद तक खत्म हो जाती है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »