टाटा मोटर्स ने लॉन्च की बहुप्रतीक्षित नई सब-कॉम्पैक्ट SUV ‘नेक्सॉन’

टाटा मोटर्स ने अपनी बहुप्रतीक्षित नई सब-कॉम्पैक्ट SUV ‘नेक्सॉन’ को भारत में लॉन्च कर दिया है। इसे कंपनी ने 2016 ऑटो एक्सपो में पेश किया था। टाटा ने इसकी बुकिंग्स 11 सितंबर से शुरू कर दी थीं।
यह नई सब 4 मीटर एसयूवी चार वैरियंट्स, XE, XM, XT, और XZ+ में अवेलेबल होगी। इसे पांच रंगों, Moroccan Blue, Vermont Red, Seattle Silver, Glasgow Grey और Calgary White में लॉन्च किया गया है।
टाटा नेक्सॉन को कंपनी भारत में ही बना रही है, जिसमें जीप कम्पस को बनाया जा रहा है। भारत के सभी टाटा मोटर्स शोरूम्स पर यह कार अब बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।
फीचर्स के लिहाज से देखें तो टाटा नेक्सॉन में प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स, एलईडी डीआरएल्स, आइवरी कलर्ड बॉडी, एलईडी टेल लाइट्स, इंटिग्रेटेड स्पॉइलर, रूफ रेल्स और ड्यूल टोन पेंटजॉब।
इस कार के अंदर थ्री टोन डैशबोर्ड, टंबूर डोर मैकेनिज्म से लैस सेंट्रल कंसोल और 6.5 इंच का हरमन से सोर्स किया गया टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। यह सिस्टम 8 स्पीकर्स से लैस होगा और यह ऐंड्रॉयड ऑटो को सपॉर्ट करता है। इसमें
ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वॉइस कमांड, रिवर्स पार्किंग कैमरा विद सेंसर्स और सेकेंड रो के पैसेंजर्स के लिए एयर वेंट्स दिए जाएंगे।
टाटा मोटर्स ने इस कार में तीन ड्राइविंग मोड्स, इको, सिटी और स्पॉर्ट दिए हैं। इसके फ्रंट में ड्यूल एयरबैग्स, एबीएस और कॉर्नर स्टैबिलिटी कंट्रोल आदि सेफ्टी फीचर्स भी हैं। इसके साथ ही इसमें ब्रेक असिस्ट और अजस्टबल हेडरेस्ट भी दिया गया है।
टाटा नेक्सॉन को दो इंजन ऑप्शंस के साथ लॉन्च किया जाएगा। इसमें 1.2-litre टर्बोचार्ज्ड इंजन और 1.5-litre डीजल इंजन का ऑप्शन है। पेट्रोल वैरियंट में 1.2 लीटर DOHC 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड रेवोट्रॉन मोटर दिया है। यह 110पीएस का पावर और 170 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करेगा। डीजल वैरियंट में 1.5 लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड रेवोटॉर्क इंजन है, जो कि 109 पीएस का पावर और 260 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करेगा।
ट्रांसमिशन के लिए इसमें 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। इसमें 16 इंच के अलॉय वील्ज दिए गए हैं। इसका पेट्रोल इंजन 18 और डीजल इंजन 23 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज है, ऐसा कंपनी का दावा है।
टाटा Nexon में स्टीयरिंग वील और ड्राइवर सीट के लिए अजस्टमेंट का भी फंक्शन दिया गया है।
हालांकि, कार के भीतर लेदर नहीं दिया गया है। अजस्टबल रियर एसी वेंट्स और फ्लिप डान कंट्राल कंसोल दिया गया है, जो कि पिछली सीट पर बैठने वालों के लिहाज से बेहतरीन फीचर है।
भारतीय बाजार में इस पावरफुल सब कॉम्पैक्ट एसयूवी का मुकाबला फोर्ड इकोस्पॉर्ट, होंडा डब्ल्यूआर वी, मारुति विटारा ब्रेत्जा आदि कारों से होना है।
टाटा ने नई दिल्ली में इस कार की एक्स शोरूम शुरुआती कीमत 5.85 लाख रुपये रखी है जबकि इसके टॉप वैरियंट की कीमत 9.45 लाख रुपये होगी। टाटा ने इस कार को पेट्रोल और डीजल, दोनों वैरियंट्स में लॉन्च किया है।
कीमतें इस तरह से हैं:
पेट्रोल वैरियंट्स
Tata Nexon XE – Rs 5.85 लाख
Tata Nexon XM – Rs 6.5 लाख
Tata Nexon XT – Rs 7.3 लाख
Tata Nexon XZ – Rs 8.45 लाख
Tata Nexon XZ+ – Rs 8.6 लाख
डीजल वैरियंट्स
Tata Nexon XE – Rs 6.85 लाख
Tata Nexon XM – Rs 7.4 लाख
Tata Nexon XT – Rs 8.15 लाख
Tata Nexon XZ – Rs 9.3 लाख
Tata Nexon XZ+ – Rs 9.45 लाख
-एजेंसी