टाटा मोटर्स ने पेश किया टियागो का इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट मॉडल

टाटा मोटर्स ने जुलाई में टियागो के इलेक्ट्रिक वैरियंट के संकेत दिए थे। अब कंपनी नेक इसके बारे में कन्फर्म करते हुए ब्रिटेन में आयोजित लॉ कार्बन व्हीकल (LCV) 2017 इवेंट में टाटा टियागो के इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट मॉडल को पेश कर दिया। इस छोटी कार को टाटा के स्वामित्व वाले टाटा मोटर्स यूरोपियन टेक्निकल सेंटर यानी टीएमईटीसी ने तैयार किया है।
इसके अलावा टाटा ने इंडिका विस्टा और बोल्ट का भी इलेक्ट्रिक वर्जन तैयार किया है। ये सभी कारें एलसीवी इवेंट में पेश की गईं।
टाटा का दावा है कि Tiago EV कार स्पॉर्ट मोड में महज 11 सेकंड के भीतर 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। टाटा टियागो के इस इलेक्ट्रिक वैरियंट में 85 किलोवाट का मोटर लगा है, जो कि 200 न्यूटन मीटर का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है। इस इलेक्ट्रिक वीइकल में फ्रंट वील ड्राइव दिया गया है। बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहनों में सिंगल स्पीड गियरबॉक्स होता है।
कंपनी का दावा है कि टाटा टियागो का यह नया वर्जन फुल इलेक्ट्रिक चार्ज पर 100 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है। कार प्रॉडक्शन स्टेज के काफी करीब पहुंच चुकी है और इसे जल्द ही भारत में भी लॉन्च किया जा सकता है। इस कार का रेग्युलर टियागो कार के मुकाबले 40 किलोग्राम वजन कम है। जबकि पेट्रोल वैरियंट के मुकाबले यह कार 20 किलोग्राम कम वजन की है।
टाटा ने इससे पहले बोल्ट का इलेक्ट्रिक वैरियंट ब्रिटेन में अनवील किया था। इसी तकनीक को कंपनी टियागो में भी इस्तेमाल कर सकती है। टियागो में कम कीमत वाल प्लैटफॉर्म इस्तेमाल किया गया है। टाटा नैनो का भी इलेक्ट्रिक वैरियंट ला सकती है। भारत में टाटा टियागो का इलेक्ट्रिक वैरियंट अगले साल के अंत तक आ सकता है। टाटा टियागो को भारत में 2016 में लॉन्च किया गया था और यह खूब पॉप्युलर हुई थी। भारत में इसका पेट्रोल और डीजल वैरियंट बिकता है। भारत में इसके कुल 17 वैरियंट्स हैं और इसका बेस मॉडल 3.28 लाख रुपये का है। जबकि टॉप एंड मॉडल 5.8 लाख रुपये का है।
-एजेंसी