वर्क फ्रॉम होम का झांसा देकर कंपनी ऐप ने लगाया लाखों का चूना

नई दिल्ली। देश और दुनिया जहाँ कोरोना की मार झेल रही है और ऐसे में तमाम लोगों की नौकरियों और कामकाज पर गहरा प्रभाव पड़ा जिसके कारण लोगों को आर्थिक रूप से परेशानियों का सामना करना पड़ा है। ऐसे में कई कपंनियों ने वर्क फ्रॉम होम काम करवाया, तो कइयों ने खुद से ही कोई नया काम किया और कई अपनी नौकरी ओर काम काज बंद होने के कारण कुछ नया तलाश रहे हैं जिससे उन्हें आर्थिक रूप से सहायता मिल सके।  इसी का फायदा उठाने वालों की भी कोई कमी नहीं है आपने क्रैडिट कार्ड, डेबिटकार्ड से या फिर फोन पर ऑनलाइन धोखाधड़ी की बात अकसर ही सुनी होगी जहां लोगों से उनके ओटीपी नंबर जान कर उनके बैंक अकाउंट से पैसे निकाल लेते हैं लेकिन आजकल कुछ ऐप भी मार्किट में हैं जो लोगों की जेबों पर हाथ साफ कर रहे हैंं।

ऐसा ही मामला दिल्ली से सामने आया है जहाँ मोनिका अरोड़ा नाम की महिला के साथ तसमन {tasman11.com} नाम के ऐप द्वारा उन्हें और उनके अन्य साथी फिरदौस अवेज़, अनामिका, कृशानु सरकार, निक्की को पहले तो फेसबुक पर महाजन नाम के व्यक्ति द्वारा  (73004 90082 ) नंबर से वाट्सएप ओर टेक्‍स्ट मैसेज द्वारा फ्री मेम्बरशिप का झांसा देकर उनके अकाउंट बनवाये गये। जब इन्होंने अकाउंट बनाये उसके बाद उन्हें अन्य लेवल के टास्क दिये गये जो वह पूरा करते रहे और अपना अकाउंट रिचार्ज कराते रहे कुछ समय इनके पास कुछ पैसे आये तो tasman11.com ऐप के अन्य लोगों और महाजन द्वारा इन्हें संपर्क किया गया। इन्हें अपनी टीम में अन्य और लोगों को जोड़ने को कहा गया, जिसके बाद इन्होंने अन्य लोगों  को इंस्टाग्राम और वाट्सएप द्वारा इस ऐप की जानकारी दी। जब एक अच्छी खासी बड़ी टीम बन गयी तो उन सबके द्वारा लगाए गए पैसे हजम कर लिये गए। न तो सैलरी के नाम पर एक भी रुपया दिया गया और न ही उनके द्वारा दिये गए पैसे ही वापस हुये।

इस बावत मोनिका अरोड़ा ने दिल्ली के. ऐन. काटजू  मार्ग रोहिणी थाने में शिकायत दर्ज करवाई है तो वही रायगंज पुलिस स्टेशन वेस्ट बंगाल की साइबर क्राइम में कृशानु सरकार द्वारा शिकायत दर्ज करवाई गई है । वहीं मोनिका अरोड़ा ने लोगों से Tasman11.com और ऐसे अन्य ऐप ओर वेबसाइटों पर लोगों को भरोसा नहीं करने की अपील की है और पुलिस प्रशासन से जल्द से जल्द महाजन नाम के व्यक्ति और इस ऐप को चलाने वालों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है ताकि अन्य कोई वर्क फ्रॉम होम के चक्कर में अपना रहा सहा पैसा भी न डूबा दे।

–  अशोक कुमार “निर्भय”
वरिष्ठ स्वतंत्र पत्रकार

100% LikesVS
0% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *