70 जिहादी गुटों का हिस्‍सा थी कोलकाता की तानिया परवीन, NIA ने दाखिल की चार्जशीट

कोलाकाता। NIA ने तानिया परवीन नाम की युवती पर आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba ) का ऑनलाइन भर्ती मॉड्यूल चलाने के आरोप में चार्जशीट दाखिल की है।
जांचकर्ताओं के अनुसार परवीन से पूछताछ और मोबाइल फोन से पता चला है कि वह लश्कर के लिए काम कर रही थी।
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने कोलकाता के स्पेशल कोर्ट में तानिया परवीन नाम की युवती के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। परवीन पर आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का ऑनलाइन भर्ती मॉड्यूल चलाने का आरोप है।
जांचकर्ताओं के अनुसार परवीन से पूछताछ और मोबाइल फोन से पता चला है कि वह लश्कर के लिए काम कर रही थी। उसके खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत आरोप तय किए गए हैं।
3 मार्च को पुलिस ने किया था गिरफ्तार
एनआईए के अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल पुलिस ने 3 मार्च 2020 को उत्तर 24 परगना जिले के बदुरिया से परवीन को लश्कर से संबंध होने के आरोप में गिरफ्तार किया था। राज्य पुलिस ने आईपीसी, यूएपीए और आईटी एक्ट के तहत कई धाराओं में केस दर्ज किया था। इसके बाद एनआईए 5 अप्रैल को दोबारा केस दर्ज किया था।
70 जिहादी ग्रुप का हिस्सा थी युवती
जांच में सामने आया है कि परवीन एक कॉलेज स्टूडेंट है जो लश्कर के पाकिस्तान में मौजूद आकाओं से इंटरनेट के जरिए प्रभावित हुई थी। जांच अधिकारी ने बताया, ‘परवीन सोशल मीडिया पर 70 जिहादी ग्रुप का हिस्सा थी जो ब्रेनवॉश कर जिहादी बनाकर लश्कर से युवाओं जोड़ रही थी।’ अधिकारी ने बताया कि आरोपी कई पलस्तीनी और सिरियाई जिहादी सोशल मीडिया ग्रुप से भी जुड़ी थी।
आईएसआई ने दिया था परवीन को यह काम
जांच में यह भी खुलासा हुआ कि लाहौर में मौजूद लश्कर के आतंकियों ने परवीन को आईएसआई अधिकारियों से मिलाया था जिन्होंने उसे फेक फेसबुक प्रोफाइल बनाकर भारतीय सैन्य बलों के जवानों को फंसाकर संवेदनशील जानकारी निकालने का काम दिया था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *