चेहरे पर ग्लो और निखार लाने में भी कारगर है इमली

व्यंजनों में खट्टा टेस्ट लाना हो या चटपटी चटनी बनानी हो, इमली का इस्तेमाल आपने भी किया होगा। मगर क्या आपको पता है कि इमली चेहरे पर ग्लो और निखार लाने में भी कारगर है। जी हां, इमली से बना फेसवॉश चेहरा तो साफ करता है, साथ ही इसमें मौजूद विटामिंस और मिनरल्स त्वचा की गहराई में जाकर पोषण देते हैं। इस फेसवॉश को आसानी से घर पर भी बनाया
जा सकता है।
उम्र के प्रभाव को करती है कम
त्वचा पर इमली के इस्तेमाल से झुर्रियां, झाइयां और दाग-धब्बे दूर होते हैं। साथ ही त्वचा में टाइटनेस आती है। ऐसे में त्वचा लंबे समय तक जवान रहती है और बुढ़ापे के लक्षण नजर नहीं आते हैं।
चेहरे को टोन करते हैं मिनरल्स
इमली में पोटैशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम, आयरन और जिंक होता है। इसके अलावा इमली में प्रोटीन भी भरपूर होता है। इमली से बने फेसवॉश के प्रयोग से त्वचा में प्राकृतिक रूप से निखार आता है और चेहरे पर मौजूद दाग, धब्बे धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं। इमली में एसिडिक गुण होते हैं इसलिए ये त्वचा के लिए कुदरती क्लीनर और टोनर है।
जरूरी सामग्री
फेसवॉश बनाने के लिए जिन सामग्रियों की जरूरत होती है, वे हैं-दो चम्मच इमली का पल्प, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दही, एक चम्मच बादाम का तेल, एक चम्मच गुलाब जल, आधा चम्मच विटमिन ई पाउडर या विटमिन ई का एक कैप्सूल।
ऐसे बनाएं
इमली के पल्प और दही को अच्छी तरह मिला लें।
इसमें विटामिन ई पाउडर या विटमिन ई का एक कैप्सूल तोड़कर डालें।
एक चम्मच गुलाब जल, शहद और बादाम का तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें।
अब आपका फेसवॉश तैयार है। इसे किसी एयरटाइट जार में भरकर रख लें।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »