दूध-गुड़ एक साथ लें और Obesity (मोटापा) कम करें

Take milk and jaggery together and reduce obesity
दूध-गुड़ एक साथ लें और obesity (मोटापा) कम करें

Obesity (मोटापा) के लिए

मिठाई के तौर पर पहचाना जाने वाला गुड़, स्वाद के साथ ही सेहत का भी खजाना है और इसका कांबिनेशन अगर दूध के साथ हो जाए, वह भी गर्म दूध के साथ तो सेहत के लिए सोने पर सुहागा जैसा होता है।

हम सभी जानते हैं कि दूध पीने से सेहत में कितना निखार आता है लेकिन गर्म दूध पीने से हमे क्‍या लाभ पहुंचता है, ये बहुत कम लोगों को पता है और इस गर्म दूध के साथ अगर गुड खाया जाए तो इससे वजन कंट्रोल करने के साथ-साथ आपको त्वचा में निखार भी मिलता है।

यह किसी औषधि से कम नही है। आज हम आपको बताएंगे कि गर्म-गर्म दूध के साथ गुड को अपने आहार में रोजाना शामिल करने से सेहत को कौन से फायदे मिलते हैं।

दूध में अधिक मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी और डी के अलावा कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्ट‍िक एसिड पाया जाता है। वही दूसरी ओर गुड में अधिक मात्रा में सुक्रोज, ग्लूकोज, खनिज तरल और पानी कुछ मात्रा में पाई जाती है। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा और ताम्र तत्व भी अच्छी मात्रा में मिलते हैं। जानिए इन दोनों चीजों का सेवन करने से क्या फायदे है।

शरीर में अशुद्ध खून को करें साफ
गुड में ऐसे गुड पाए जाते है जो आपके शरीर में मौजूद अशुद्धियों को साफ कर देता है। इसलिए रोजाना गर्म दूध और गुड का सेवन करने से आपके शरीर से ऐसी अशुद्धियां निकल जाती है। जिससे आपको कोई बीमारी नहीं होगी।

कई लोग गुड़ की चाय पीते हैं लेकिन दूध के साथ गुड़ खाने के बारे में कम ही सुना होगा. कुछ लोग दूध के साथ गुड़ खाना पसंद नहीं करते लेेकिन इन दोनों को एक साथ खाने से शरीर को बहुत लाभ होता है.

आइए जानिए दूध के साथ गुड़ के सेवन से क्या फायदे होते हैं.

1-गुड़ खून साफ करने का काम करता है और दूध शरीर को ऊर्जा देता है इसलिए रोजाना रात को दूध में गुड़ डालकर पीने से शरीर को बहुत फायदा होता है.

2-जोड़ों में दर्द की समस्या को दूर करने के लिए हर रोज थोड़ा-सा गुड़ और अदरक को पीस कर खाएं और ऊपर से गर्म दूध पीएं. इससे बहुत जल्दी जोड़ों के दर्द से राहत मिलेगी.

3-गुड़ खाने से बाल घने  होते हैं और त्वचा भी मुलायम होती है. दूध से बालों को मजबूती मिलती है इसलिए दोनों को एक साथ खाने से बाल सुंदर और मजबूत हो जाएंगे.

4-कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान काफी दर्द होती है. इन दिनों में उन्हें गर्म दूध में गुड़ डालकर जरूर पीना चाहिए.

5-गर्भवती औरत को दिन में 2-3 बार दूध पीने की सलाह दी जाती है. दूध के साथ गुड़ का  सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होगी और एनीमिया की समस्या भी नहीं आएगी.

6-हड्डियां मजबूत करने के लिए रोजाना एक गिलास गर्म दूध में गुड़ डालकर पीने से फायदा होता है. बुजुर्ग लोगों के लिए इसे पीना बहुत जरूरी है.

7-अस्थमा  के रोगी को गुड़ और काले तिल के लड्डू खाने चाहिए और ऊपर से गर्म दूध पीने से सांस की परेशानी ठीक होती है.

8-मोटापे से परेशान व्यक्ति को चाय या दूध में चीनी की बजाए गुड़ डालकर पीना चाहिए.

-Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *