वर्क फ्रॉम होम में इस तरह रखें अपनी आंखों का ख्याल

स्क्रीन के सामने अधिक देर तक बैठने से अगर आपकी आंखें थकने लगी हैं, पानी निकल रहा है या दर्द हो रहा है तो कुछ खास बातों का ख्याल रखना जरूरी हो जाता है।
Corona virus के चलते सभी को अपने-अपने घरों में बंद रहना पड़ रहा है। Lockdown या Qurantine की वजह से या वर्क फ्रॉम होम के चलते अथवा टाइम-पास के लिए Binge Watch करते हुए आपका अधिकतर समय स्क्रीन के सामने गुजरता है तो इसका आपकी आंखों पर असर पड़ता है। स्क्रीन या टीवी के सामने घंटों बैठे रहने से आंखों और सिर में दर्द होने लगता है।
स्मार्टफोन का अधिक इस्तेमाल करने, Binge-Watch करने या किसी भी कारण से स्क्रीन के सामने घंटों बैठे रहने से कई बार आंखों से पानी निकलने लगता है, आंखों के आस-पास दर्द होने लगता है। अपनी आंखों का ख्याल आप नीचे दी गई कुछ टिप्स को फॉलो कर के रख सकते हैं।
​ड्राई आंखों का ऐसे रखें ख्याल
स्क्रीन के सामने बैठने पर हर किसी की आंखें ड्राई नहीं होती, लेकिन अगर आपकी आंखों में ऐसी परेशानी होती है तो थोड़ी-थोड़ी देर में ठंडे पानी से आंखें धो लें। कुछ लोगों को फूंक से कपड़े को गर्म कर आंख पर सेंक करने से भी राहत महसूस हो सकती है। आंखों की ड्राइनेस हटाने के लिए आई-ड्रॉप का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
अधिक टीवी देखने के बाद आंख में हुए दर्द में करें ये काम
अगर आप ज्यादा टीवी देखते हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि आप 8 घंटे की नींद पूरी करें। ऐसे में आपकी आंखों को आराम मिलेगा। टीवी की फ्लैट स्क्रीन हो तो बेहतर होगा। इसी के साथ टीवी की स्क्रीन बड़ी होने पर भी आंखों पर कम तनाव पड़ता है। लाइट बंद कर के टीवी-लैपटॉप-फोन आदि का इस्तेमाल करने से बचें। इससे आंखों पर अधिक तनाव पड़ता है। आंख में दर्द होने पर कुछ सेकण्ड्स के लिए लगातार पलकें झपकाएं। इससे आंखों को थोड़ा आराम मिल सकता है।
आंखों से पानी निकले तो क्या करें
आंखों से पानी निकलने पर कोल्ड-कंप्रेस काम आता है। एक कपड़े में कुछ बर्फ के टुकड़े ले लें और इसे आंखों पर और उसके आस-पास हल्के हाथ से लगाएं। इससे आंखों में दर्द कम होगा। आंखों में खुजली होने पर उसकी साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। आंखों को बार-बार ना छुएं और थोड़े-थोड़े अंतराल पर आंखों को बंद करें।
कुछ मिनट्स के लिए ब्रेक लें
काम करते समय या स्क्रीन के सामने अधिक रहते समय कुछ मिनट में ब्रेक लेते रहे। आपके शरीर की तरह ही आपकी आंखों को भी आराम की जरूरत होती है। ब्रेक का मतलब है कि आप आंखें बंद रखें और उन्हें आराम दे। ब्रेक का मतलब यह नहीं कि आप लैपटॉप या टीवी छोड़कर फोन का इस्तेमाल शुरू कर दें। ब्रेक के समय कुछ मिनट्स के लिए स्क्रीन से दूर रहें।
20-20-20 तरीके का करें इस्तेमाल
अगर आप लम्बे समय से स्क्रीन पर काम कर रहे हैं तो 20-20-20 तरीके को आजमाएं। इसका मतलब है कि हर 20 मिनट में 20 फीट दूर किसी चीज को 20 सेकण्ड्स तक देखें। इससे आंख पास के सब्जेक्ट पर ही फोकस न कर के पूरे रोटेशन में रहेंगी|
इन सभी बातों का ख्याल रखने या करने से आपकी आंखों का तनाव या दर्द कम जरूर होगा। इसके अलावा आप डॉक्टर से आंखों की कुछ एक्सरसाइज पूछ सकते हैं और स्क्रीन की ब्लू-लाइट से आखों को बचाने वाला चश्मा भी ले सकते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *