Taj Mahotsav: नर्तंगनपति ग्रुप के कलाकारों ने किया भरतनाट्यम

आगरा। Taj Mahotsav कार्यक्रम में कल रविवार को नर्तंगनपति ग्रुप के कलाकारों ने भरतनाट्यम का बेहतरीन प्रदर्शन किया ।

नर्तंगनपति ग्रुप द्वारा सौरव दास और चार अन्य नर्तकों के भरतनाट्यम समूह प्रदर्शन कल रविवार शाम 5 बजे किया गया।

Taj Mahotsav में आगरा शिल्पग्राम के मुक्ताकाशी रंगमंच पर नर्तकों ने सर्वप्रथम नर्तन गणपति पेश किया जिसमें यह भगवान गणेश की स्तुति में एक नृत्य है।

गौरतलब है कि नर्तन गणपति, गणपति के आठ अवतारों में से एक है। इस प्रदर्शन में दर्शक उस आनंद को देखेंगे जिसके साथ भगवान गणेश नृत्य कर रहे हैं। कलाकार भगवान गणेश की सभी मुद्राएं दिखाते हैं।

नर्तकों ने दूसरे भाग में आनंद नादिमम का प्रदर्शन किया। यह एक नृत्य है जो भगवान शिव की स्तुति है। उनके नृत्य के माध्यम से कलाकार अपनी प्रार्थना प्रस्तुत करते हैं कि कैसे भगवान शिव जो चिदंबरन मंदिर के भगवान हैं। कलाकार भगवान शिव को प्रसन्न करने की पूरी कोशिश करते हैं और मानते हैं कि भगवान शिव अपने अनुयायियों को नृत्य के रूप में प्रार्थना करते हुए देखकर प्रसन्न होंगे और अनुयायियों पर अपना आशीर्वाद बरसाएंगे।

कलाकारों में इन्‍होंने की मंचीय प्रस्‍तुति

1. सौरव दास– कोलकाता से भरतनाट्यम विद्वान, कोलकाता दूरदर्शन के नियमित कलाकार वर्तमान में दिल्ली पब्लिक स्कूल आगरा में भरतनाट्यम शिक्षक हैं। इस क्षेत्र में 20 से अधिक वर्षों

2. सीएस आंचल जैन– पेशे से अग्रणी कंपनी सचिव, आईसीएसआई की आगरा शाखा की प्रबंधन समिति के सदस्य और जुनून के साथ भरतनाट्यम नर्तक। वह पिछले पंद्रह वर्षों से भरतनाट्यम सीख रही है और नृत्य के इस शुद्ध शास्त्रीय स्वरूप के प्रति भावुक है।

3. तनय हलधर– भरतनाट्यम विद्वान, कोलकाता के प्रमुख भरतनाट्यम नर्तक और इन दो प्रदर्शनों के कोरियोग्राफर

4. पौषाली घोष– भरतनाट्यम कलाकार और कोलकाता विश्वविद्यालय से कानून स्नातक

5. प्रताप सरकार– असम से भरतनाट्यम कलाकार .

-Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *