T20 World Cup: सेमीफाइनल के लिए भारत की उम्मीदें अभी जिंदा हैं

दुबई। वर्ल्ड टी-20 में आखिरकार टीम इंडिया ने जीत का स्वाद चख ही लिया। अबुधाबी में बुधवार रात अफगानिस्तान को 66 रन के बड़े अंतर से हराया। इस जीत के साथ टीम इंडिया की उम्मीदें अब भी बरकरार है। आस है कि कोहली एंड कंपनी अब भी सेमीफाइनल तक पहुंच सकती है।
मगर क्या वाकई एक जीत से सबकुछ ठीक हो जाएगा। पाकिस्तान-न्यूजीलैंड से मिली करारी शिकस्त से खराब हुए नेट रन रेट का क्या होगा। ऐसे कई सवाल हैं, जिसके जवाब आगे तलाशने की कोशिश करेंगे और समझेंगे कि भारत के अंतिम चार में पहुंचने की उम्मीद कितनी जिंदा है।
फिलहाल पॉइंट्स टेबल की पोजिशन
ग्रुप-2 की टॉपर पाकिस्तानी टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। अपने सभी चार मैच जीतकर उसके पास 8 अंक हैं और नेट रनरेट +1.065 है। चार मैच में दो जीत और इतनी ही हार के साथ अफगानिस्तान दूसरे नंबर पर है, जिसका नेट रनरेट सबसे अच्छा है। तीन मैच में दो जीत और एक हार के साथ न्यूजीलैंड तीसरे और फिर भारत चौथे पायदान पर है, जिसका रन रेट +0.073 है।
भारत सेमीफाइनल में कैसे पहुंचेगा?
भारत को राउंड ऑफ 12 में अपने अगले दोनों मैच कमजोर टीमों से खेलने हैं। यहां पहली शर्त लागू होती है, और वो है बड़े अंतर से जीत। 5 नवंबर को स्कॉटलैंड के खिलाफ टक्कर होनी है। आखिरी मैच नामीबिया के खिलाफ होगा। टीम इंडिया चाहेगी कि अपने बचे इन मुकाबलों को विशाल अंतर से अपने नाम करे और ताकि नेट रनरेट सुधर जाए। फिर यह भी उम्मीद करनी होगी कि अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को हरा दे।
भारत की सबसे बड़ी उम्मीद
मेन इन ब्लूज ने हालांकि अफगानिस्तान को 66 रनों से हराकर खुद पर एक एहसान किया, जिससे उनका नेट रनरेट -1.609 से + 0.073 आ चुका है। इन सबके बीच भारत के लिए जो एक चीज अच्छी नजर आ रही है वह यह है कि ग्रुप का आखिरी मैच उसे ही खेलना है, ऐसे में टीम इंडिया को पता होगा कि सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसे क्या करने की जरूरत है।
रंग में लौटे भारतीय शेर
इस बीच अफगानिस्तान के खिलाफ जीत में जो एक चीज अच्छी हुई वह है भारतीय धुरंधरों का रंग में लौटना। रोहित शर्मा (74) और केएल राहुल (69) ने वर्ल्ड टी-20 में भारत के लिए पहले विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी का रेकॉर्ड बना दिया। दोनों ने अर्धशतक जमाए। तीसरे और चौथे नंबर पर उतरे ऋषभ पंत (27*) और हार्दिक पंड्या (35*) ने भी फॉर्म में वापसी की। तेज-तर्रार पारियां खेलकर भारत का स्कोर 2 विकेट पर 210 रन तक पहुंचा दिया।
किसकी कब किससे भिड़ंत
भारत: 5 नवंबर को स्कॉटलैंड, 8 नवंबर को नामीबिया
पाकिस्तान: 7 नवंबर स्कॉटलैंड
न्यूजीलैंड: 5 नवंबर को नामीबिया, 7 नवंबर को अफगानिस्तान
अफगनिस्तान: 7 नवंबर को न्यूजीलैंड
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *