संस्कृति यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं ने चलाया Swachhata अभियान

मथुरा। संस्कृति यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं ने Swachhata अभियान से प्रेरणा लेकर गर्मी की छुट्टियों में मथुरा शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इस अभियान का शुभारम्भ 14 मई को छात्र-छात्राओं ने विश्वविद्यालय की कैंटीन की साफ-सफाई कर किया। स्वच्छता अभियान के क्रम में कल 15 मई को छात्र-छात्राएं कोआर्डिनटर असिस्टेंट प्रो. कांता प्रसाद की देखरेख में छाता तहसील, वहां के शासकीय हास्पिटल और कोकिलावन की साफ-सफाई करेंगे।

ज्ञातव्य है कि संस्कृति यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राएं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता अभियान कार्यक्रम से काफी प्रभावित हैं। प्रधानमंत्री मोदी के इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम से प्रेरणा लेते हुए छात्र-छात्राओं ने गर्मी की छुट्टियों में मथुरा शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इस कार्यक्रम के कोआर्डिनटर असिस्टेंट प्रो. कांता प्रसाद और नोडल अधिकारी अवनीश कुमार ने इसके लिए पांच टीमों का गठन किया है। प्रत्येक टीम में 10-10 छात्र-छात्राओं को रखा गया है।

स्वच्छता अभियान कार्यक्रम के पहले दिन 14 मई को छात्र-छात्राओं ने निदेशक इंजीनियरिंग डा. राकेश धीमान और कांता प्रसाद की देखरेख में विश्वविद्यालय की कैंटीन की साफ-सफाई की। इस अवसर पर डा. राकेश धीमान ने छात्र-छात्राओं को साफ-सफाई के महत्व पर विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि वह जहां भी साफ-सफाई को जाएं वहां के लोगों को स्वच्छता अभियान के बारे में जानकारी अवश्य दें।

संस्कृति यूनिवर्सिटी के उप कुलाधिपति राजेश गुप्ता ने अपने संदेश में कहा कि जो जहां भी रहता है, उसके आसपास की साफ-सफाई रखना हर उसका नैतिक दायित्व है। यदि हमारे आसपास का वातावरण स्वच्छ रहेगा तो उससे बीमारियां फैलने का अंदेशा नहीं रहेगा। संस्कृति यूनिवर्सिटी का प्रयास है कि यहां के छात्र-छात्राएं न केवल पठन-पाठन में रुचि लें बल्कि समाज सेवा के क्षेत्र में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। आज की युवा पीढ़ी का यह दायित्व है कि वह स्वयं के साथ ही समाज को भी जागरूक करने का प्रयास करे। श्री गुप्ता ने बताया कि संस्कृति यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं को Swachhata अभियान 31 जुलाई तक जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »